गांवों में शामें हुई गुलजार, खेल मैदानों के दिन फिरे, पढ़ें ग्राउंड रिपोर्ट।


श्रीडूंगरगढ़ टाइम्स 24 नवबंर 2021। सरकार के ग्रामीण ओलंपिक के आयोजन को लेकर कई गांव काफी उत्साहित है और यहां खिलाड़ियों के हौसले बुलंद है। इन गांवो में खेल मैदानों के दिन भी फिर गए है और उनका युद्ध स्तर पर सुधार हो रहा है। क्षेत्र के गांव सत्तासर व मोमासर में संभवतः श्रीडूंगरगढ़ के उत्कृष्ट खेल मैदान बनेंगे। बता देवें इस आयोजन में शामिल 6 खेलों के नियम विभाग ने जारी कर दिए गए है और ग्रामीण स्तर पर समितियों का गठन भी किया जा रहा है। इन समितियों में सरपंच संयोजक होंगे और सदस्य के रूप में प्रधानाचार्य, ग्राम सचिव, पटवारी, शारीरिक शिक्षक सम्मिलित होंगे। गाइड लाइन के अनुसार कब्ड्डी में पुरूष व महिला दोनों वर्गों में 12-12 खिलाड़ी होंगे, शूटिंगबॉल में 8-8 खिलाड़ी, टेनिस बॉल क्रिकेट में 9 प्लेयिंग खिलाड़ी व 5 एक्स्ट्रा खिलाड़ी, खो-खो में 9 खिलाड़ी मैदान में खेंलेगे तथा 3 अतिरिक्त खिलाड़ी, हॉकी में 11-11 खिलाड़ी खेंलेगे व 1 खिलाड़ी आरक्षित रहेगा, वॉलीबाल में 8-8 खिलाड़ी होंगे। बता देवें श्रीडूंगरगढ़ क्षेत्र में ग्राम पंचायत मोमासर, लखासर, रिड़ी, उदरासर, सत्तासर में ग्रामीण ओंलपिंक का जबरदस्त उत्साह नजर आ रहा है। इन गांवो में खिलाड़ियों की धुंआधार प्रैक्टिस प्रारंभ हो गई है। गांवो के सभी पुराने खिलाड़ी सहित पीटीआई खिलाड़ियों की प्रैक्टिस में जुटें हुए है।

खेल मैदानों के दिन बदलें, गांव में शामें हुई गुलजार।
श्रीडूंगरगढ़ टाइम्स। गांवो में शाम को मैदान में प्रैक्टिस करते युवा व उन्हें देखने एकत्र होने वाले ग्रामीण जमकर खेल का आनंद लेते हुए हार जीत पर चर्चाएं कर रहें है और ऐसे शामें रौनक से गुलजार हो गई है। इन खेलों व खिलाड़ियों के माध्यम से ग्रामीण क्षेत्रों में खेल मैदानों का भी कायाकल्प हो रहा है।
सत्तासर में बनेगा मिनी स्टेडियम।
श्रीडूंगरगढ़ टाइम्स। तीन दिन पूर्व 21 नवंबर को ही ग्राम पंचायत सत्तासर में मिनी स्टेडियम की नींव विधायक गिरधारी लाल महिया की प्रेरणा से सरपंच सुनिल मलिक ने रखी और यहां युद्धस्तर पर कार्य प्रारम्भ हो गया है। 60 लाख की लागत से बनने वाले इस स्टेडियम का मैदान समतल किया जा रहा है। मलिक ने टाइम्स को बताया कि ग्रामीण ओलपिंक में भाग लेने वाले खिलाड़ियों की तैयारी करवाने के लिए पंचायत व स्कूल ने कार्य योजना बनाई है और खिलाड़ियों की प्रैक्टिस भी गुरुवार से प्रारंभ कर दी जाएगी।
ग्राम पंचायत, युवा, भामाशाह सभी एक्टिव।
श्रीडूंगरगढ़ टाइम्स। ग्राम पंचायत मोमासर में भामाशाहों के सहयोग से खेल मैदान का कायाकल्प हो रहा है। यहां उत्साही युवाओं ने टीमों को तैयार करने में जी जान झोंक दी है। ये युवा जिला स्तर पर ही नहीं राज्य स्तर पर भी विजयश्री का हौसला जता रहें है। उपसरपंच जुगराज संचेती ने बताया कि हम ग्रामीण ओलंपिक के आयोजन को बिना किसी ओछी राजनीति के ग्रामीण युवाओं के लिए एक अवसर के रूप में देख रहें है और इसे यादगार बनाने में कोई कोर कसर नहीं छोड़ेंगे। भामाशाहों की आर्थिक मदद से पंचायत असाधारण कार्य कर रही है और हमारे खिलाड़ी बेहतर प्रदर्शन करेंगे।
रिड़ी में कोच के साथ सरपंच व युवाओं का सहयोग।
श्रीडूंगरगढ़ टाइम्स। खिलाड़ियों के वार्मअप से लेकर खेल को बेहतर करने तक कि सीख देते सभी टीमों के कोच हेतराम खिलाड़ियों के साथ प्रैक्टिस मैदान पर डटे रहते है। यहां भी बड़ी संख्या में खिलाड़ी ग्रामीण ओलंपिक में भाग ले रहें है। सरपंच पति हेतराम जाखड़ के गांव के खेल प्रेमी युवा कंधे से कंधा मिलाकर अपने गांव का नाम रोशन करने के लिए खिलाड़ियों का उत्साह बढ़ा रहें है। हेतराम ने कहा कि पूरे गांव को खिलाड़ियों से खासी उम्मीदें है और खिलाड़ी पूरे जोश के साथ तैयारी में जुटें है।
लखासर में राज्य स्तर पर जाने का हौसला आया नजर।
श्रीडूंगरगढ़ टाइम्स। ग्राम पंचायत लखासर के ग्रामीणों में ही नहीं युवकों व युवतियों में भी खेल के प्रति खासी जागरूकता है। यहां से खिलाड़ियों ने जिला स्तर प्रतियोगिताओं में बेहतरीन प्रदर्शन किया है। राज्य स्तर पर चार बालिकाएं खेल कर आई है और अब इनका जोश दुगुना हो गया है। सरपंच पति गोवर्धन खिलेरी ने बताया कि उनके गांव की खो-खो टीम गर्ल्स व बॉयज, कब्ड्डी, क्रिकेट व बॉलीवाल की टीमें बन गई है व ग्रांउड पर प्रैक्टिस प्रांरभ हो गई है। गांव के खेलप्रेमी युवा शीशपाल खिलेरी ने बताया कि गांव के कई युवा खिलाड़ियों के साथ मेहनत करने में जुटें है और हमारे खिलाड़ी ग्रामीण ओलंपिक में बेहतरीन प्रदर्शन करेंगे। खिलाड़ियों को सीनियर खिलाड़ियों व भामाशाहों का सहयोग भी मिल रहा है।

श्रीडूंगरगढ़ टाइम्स। ग्राम पंचायत लखासर में खो-खो में प्रैक्टिस करती टीमें।
श्रीडूंगरगढ़ टाइम्स। गांव लखासर में कबड्डी की प्रैक्टिस करते खिलाड़ी।
श्रीडूंगरगढ़ टाइम्स। ग्राम पंचायत मोमासर में खेल मैदान के भव्य दरवाजे व दीवार का निर्माण हो रहा है।
श्रीडूंगरगढ़ टाइम्स। ग्राम पंचायत सत्तासर में मिनी स्टेडियम का कार्य युद्ध स्तर पर जारी।
श्रीडूंगरगढ़ टाइम्स। रिड़ी में सभी खिलाड़ियों को वार्म अप करवाते है कोच हेतराम।
श्रीडूंगरगढ़ टाइम्स। रिड़ी में प्रैक्टिस में जी जान से जुटें है खिलाड़ी।