राजस्थान बोर्ड 10वीं, 12वीं की शेष परीक्षाओं का शेड्यूल जल्द हो सकता है जारी





श्रीडूंगरगढ़ टाइम्स 15 मई 2020 : RBSE Rajasthan board 10th, 12th Exam 2020: माध्यमिक शिक्षा बोर्ड राजस्थान (RBSE) की 10वीं औैर 12वीं कक्षा की बाकी रह गईं परीक्षाओं का शेड्यूल जल्द जारी किया जा सकता है। सीबीएसई की ओर से परीक्षा कराने के फैसले के बाद राजस्थान सरकार ने भी आरबीएसई की 10वीं, 12वीं की शेष परीक्षाएं कराने का निर्णय किया है। मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने राजस्थान बोर्ड की बाकी परीक्षाएं कराने का फैसला लिया है।

राज्य के शिक्षा राज्य मंत्री गोविंद सिंह डोटासरा ने स्थानीय मीडिया को दी जानकारी में बताया कि 10वीं औैर 12वीं शेष रह गई निर्धारित बोर्ड परीक्षाओं का आयोजन कराया जाएगा। इस संबंध में बोर्ड की ओर से परीक्षा के 10 दिन पहले ही शेड्यूल (exam date time table) जारी कर दिया जाएगा।

आपको बता दें कि एक सप्ताह पहले राज्य के मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने 10वीं, 12वीं की बाकी परीक्षाओं को लेकर कहा था कि उनकी सरकार सीबीएसई के आधार पर अपने बोर्ड का फैसला करेगी। पिछले हफ्ते सीबीएसई ने 12वीं और 10वीं की बाकी 29 विषयों की परीक्षाएं कराने का फैसला किया था। ये परीक्षाएं 1 जलाई से 15 जुलाई के बीच आयोजित कराई जाएंगी। ऐसे में राजस्थान सरकार ने भी शेष रही गईं बोर्ड परीक्षाओं को कराने का फैसला किया है।

जल्द जारी हो सकता आरबीएससी परीक्षा शेड्यूल-
माध्यमिक शिक्षा बोर्ड राजस्थान बाकी परीक्षाओं का शेड्यूल भी जल्द जारी कर सकता है। क्योंकि सीबीएसई समेत ज्यादातर बोर्डों की कॉपी चेकिंग का कार्य शुरू हो चुका है। इसके साथ ही एक जुलाई से देशभर के विभिन्न विश्वविद्यालयों और कॉलेजों में भी प्रवेश प्रक्रिया शुरू हो जाएगी। ऐसे में जुलाई से पहले रिजल्ट जारी होना भी जरूरी है। वहीं परीक्षाओं की दोबारा तैयारी और रिजल्ट को लेकर बोर्ड परीक्षार्थियों में तनाव बढ़ गया है। उनको चिंता सता रही है कि कहीं जून की भीषण गर्मी में होने वाली परीक्षाएं उनके रिजल्ट पर तो असर नहीं डालेंगी। साथ ही यदि रिजल्ट जारी होने में देरी होती है तो उन्हें उनके मन पसंद कॉलेज में एडमिशन मिल पाएगा या नहीं। हालांकि रिजल्ट जारी होने तक छात्रों में इस बात को लेकर असमंजस बरकरार रह सकता है।