February 25, 2024

श्रीडूंगरगढ़ टाइम्स 12 अगस्त 2020। मोमासर गांव के ग्रामीणों ने सुरवि चेरिटेबल ट्रस्ट के सहयोग से अपने पूरे गांव को हरियाला मोमासर बनाने का संकल्प लेते हुए आज जिले का प्रथम वन-महोत्सव मनाया। मोमासर में शेखावाटी उत्सव हो या घिंदड़ उत्सव की धूम हो, पिंक मोमासर का ड्रीम हो या हरियाला मोमासर का संकल्प हो ग्रामीण गांव के हित में एकजुटता से उत्साह पूर्वक भाग लेते है। आज ग्रामीणों ने गांव में वार्ड एक के मुक्तिधाम में 500 पौधे नीम, शहतूत, पीपल, खेजड़ी, टाली, बड़, करजं, आडू आदि कई किस्म के पौधे लगाएं। हरियाला मोमासर कार्यक्रम के संयोजक व पर्यावरणविद मोहरसिंह यादव ने बताया कि वन विभाग बीकानेर से जयप्रकाश मुंड, महेंद्र अग्रवाल और उनकी टीम का स्वागत मोमासर के समाजसेवी उत्तम सांखला ने साफा पहना कर किया। जयप्रकाश मुंड ने ग्रामीणों को पेड़ो का महत्व समझाते हुए मीठे नीम व सहजन के वृक्ष से स्वास्थ्य को होने वाले लाभों के बारे में बताया। मुंड ने गांव के युवाओं को लगाएं गए वृक्षों की सेवा के लिए वन-मित्र भी बनाएं। ग्रामीणों के साथ मिलकर सभी अतिथियों ने पौधारोपण किया। कार्यक्रम में मोमासर उपसरपंच जुगराज संचेती, पूर्व सरपंच जेठाराम भांमू, मनफूल गोदारा, तेजपाल सारण, अशोक कुमार नाई, गोपाल गोदारा, पवन कुमार सैनी, गौरीशंकर खटीक, सांवरमल शर्मा, चौखाराम गोदारा, परमेश्वर शर्मा सहित गांव के गणमान्य नागरिक उपस्थित रहे और अपने गांव में वन महोत्सव को सफल बनाया।

गांव के विकास में नजर नहीं आई राजनीति, एकजुट दिखें सभी ग्रामीण नेता।
श्रीडूंगरगढ टाइम्स। मोमासर की सांस्कृतिक विविधता व संपन्नता उपखंड में अपना विशेष स्थान रखती है। आज यहां के ग्रामीण गांव के विकास के लिए राजनीति से इतर एकजुट नजर आएं। वन महोत्सव के दौरान मंच पर उपसरपंच जुगराज संचेती जो वर्तमान सरपंच प्रतिनिधि भी है के साथ पूर्व सरपंच जेठाराम भांमू भी नजर आए। कार्यक्रम में सभी पार्टीयों के समर्थक नजर आए और सबने मिलकर हरियाला मोमासर अभियान को सफल बनाने का संकल्प लिया। विकास के नाम पर गांव में जो एकजुटता नजर आई वह अन्य गांवो व श्रीडूंगरगढ कस्बे के लिए भी प्ररेणीय है। गांव में इस सफल आयोजन के लिए वन विभाग के जयप्रकाश मुंड ने ग्रामीणो का आभार भी व्यक्त किया व हरियाला गांव मोमासर बनाने के संकल्प की भूरी भूरी प्रशंसा भी की।

श्रीडूंगरगढ़ टाइम्स। गांव के प्रबुद्ध ग्रामीणों ने पार्टीबाजी से ऊपर उठ कर गांव हित में हरियाला गांव मोमासर का संकल्प लिया।
श्रीडूंगरगढ़ टाइम्स। उपसरपंच जुगराज संचेती ने युवाओं के साथ पौधरोपण किया।
श्रीडूंगरगढ़ टाइम्स। गांव के वार्ड पंचों ने भी पौधे लगाएं और इनके पालन का संकल्प लिया।
श्रीडूंगरगढ़ टाइम्स। वन विभाग बीकानेर से ग्रामीणों को पर्यावरण का संदेश देने टीम भी आई।
श्रीडूंगरगढ़ टाइम्स। हरियाला गांव मोमासर अभियान में 500 पौधे लगाएं गए।
श्रीडूंगरगढ़ टाइम्स। वन महोत्सव में 500 पौधे लगाए गए।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!