February 23, 2024

कोरोना महामारी काल में सावधानियां बरतने के साथ जिस एक चीज पर ध्यान देने की जरूरत बताई जा रही है, वह है इम्यूनिटी को बनाए रखना। तमाम स्वास्थ्य विशेषज्ञों का इस बात पर जोर है कि कैसे अपनी इम्यूनिटी को मजबूत बनाया जाए। इम्यूनिटी बनाए रखने के लिए सही खानपान, व्यायाम आदि जरूरी है। इसके अलावा बहुत सारे लोग डॉक्टर की सलाह पर विटामिन की दवाएं भी ले रहे हैं। इसके साथ भी कुछ बातों का ध्यान रखना जरूरी है। आपको शायद पता न हो कि दिनभर की आपकी कौन सी गतिविधियां या आदतें आपकी इम्यूनिटी पर असर डाल रही हैं। सामान्य दिनचर्या में कहीं आप कोई गलती तो नहीं कर रहे?

  1. इस महामारी काल में लंबे समय तक लगाए गए लॉकडाउन की वजह से लोगों में काफी आलस्य आ गया है।  लोगों के सोने और जागने का समय भी प्रभावित हुआ है। बहुत सारे लोग अभी भी ना समय पर उठते हैं और ना ही वर्कआउट कर रहे हैं। विशेषज्ञों के मुताबिक ये गलतियां महंगी पड़ सकती हैं। वर्कआउट करने से एंटीबॉडी और व्हाइट ब्लड सेल्स यानी सफेद रक्त कोशिकाओं का उत्पादन बढ़ता है, जो हमारी इम्यूनिटी को मजबूत करता है।
  2. अच्छी नींद का न लेना भी आपकी इम्यूनिटी पर असर डालता है। नींद पूरी न हो तो दिनभर आलस्य बना रहता है। आप जब डॉक्टर के पास भी जाएंगे तो वे आपको छह से आठ घंटे की नींद लेने की सलाह देते हैं। इसलिए देर रात तक जागने और सुबह देर तक सोने की आदत छोड़ दें। पूरी नींद लें, ताकि दिनभर शरीर एक्टिव रहे।
  3. सुबह की धूप लेना आपकी सेहत के लिए बहुत फायदेमंद है। सूर्य का प्रकाश विटामिन डी का शानदार स्रोत है। सुबह जल्दी उठ कर आप हल्की धूप में टहल सकते हैं। आप सोसाइटी के पार्क में या फिर अपने छत पर इस हल्की धूप में व्यायाम कर सकते हैं, योगासन कर सकते हैं। यह आपके लिए बहुत फायदेमंद साबित होगा और इससे आपकी इम्यूनिटी मजबूत होगी।
  4. आपकी इम्यूनिटी का सीधा संबंध आपके खानपान से है। आप क्या खाते-पीते हैं, इसका सीधा असर आपके शरीर पर पड़ता है। इसलिए आपको अपने खानपान में विटामिन, मिनरल्स, कार्बोहाइड्रेड, प्रोटीन आदि पोषक तत्वों से भरपूर चीजें शामिल करनी चाहिए। इसके लिए आप किसी डाइटिशियन से संपर्क कर सकते हैं। खानपान में एल्कोहॉल, गुटखे, धूम्रपान जैसी गलत चीजों की आदत छोड़ देना ही बेहतर है।

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!