April 30, 2024

श्रीडूंगरगढ़ टाइम्स 17 सितंबर 2022। दृश्य -1 एक मेहनतकश युवक जो सुबह से रात तक अपने काम पर जाता है और जिसे फोन चलाने के बारे में अधिक जानकारी भी नहीं है। उसके पास एक वीडियो कॉल आती है और उस कॉल को अटेंड करने के साथ ही उसकी मुसीबत शुरू हो जाती है। उसके बाद शुरू होता है ब्लैकमेलिंग का काला धंधा जो अलग अलग नम्बरों से कॉल कर अपराधी उससे रूपए देने के लिए परेशान कर रहें है। साधारण परिवार से ताल्लुक रखने वाले इस युवक के पास किसी को देने के लिए धन भी नहीं था और परेशान होकर वह पुलिस के पास पहुंचा।

दृश्य-2 अकाउंट से रुपए कटने के मैसेज आया, पहुंचा बैंक, पर कुछ हजार रुपए होने के कारण किसी ने रूची नहीं ली और मेरे जैसे मजदूर आदमी का बड़ा नुकसान हो गया। ये कहा एक श्रमिक ने और मदद की गुहार लगाई। दोनों ही मामलों में पुलिस की साइबर क्राइम सेल मददगार साबित हुई। पुलिस की साइबर सेल ने ही मदद करते हुए प्रथम युवक को बलैकमेलिंग के इस चक्रव्यूह से मुक्ति दिलवाई और दूसरे मामले में श्रमिक के रुपए वापस करवाएं।

ये दोनों किस्से आपके पास के ही है और श्रीडूंगरगढ़ के ही है और ऐसे एक नहीं अनेक किस्से रोज हो रहें है। वीडियो कॉल आने पर नागरिक कुछ समझ पाएं उससे पूर्व ही उसकी स्क्रीन रिकॉर्ड हो जाती है और फिर शुरू होती है ब्लैकमेलिंग। श्रीडूंगरगढ़ टाइम्स के सभी पाठक सचेत रहें और किसी अनजान नंबर से आने वाला वीडियो कॉल या तो उठाएं ही नहीं या अपनी तरफ का कैमरा बंद करके ही फोन अटेंड करें। जागरूक नागरिक अपने आस पास के ग्रामीणों को भी जरूर इस बारे में बता कर जागरूक करें।

साइबर पुलिस की लेवें मदद।

श्रीडूंगरगढ़ टाइम्स। पुलिस द्वारा लगातार ये संदेश दिया जा रहा है कि एक तो किसी लालच में नहीं फंसे और अपने ओटीपी किसी को नहीं बताएं। दूसरे अनजान नम्बरों से आने वाले वीडियो कॉल से सावधान रहें। शिकार बनते ही पुलिस की मदद लेवें। क्योंकि देरी अक्सर अधिक नुकसान दायक हो जाती है। सोशल मीडिया या इंटरनेट के जरिए कोई ब्लैकमेल करें तो डरें नहीं और पुलिस की मदद लेंवे। अगर पुलिस में सुनवाई नहीं हो तो पीड़ित केंद्रीय गृह मंत्रालय के राष्ट्रीय साइबर अपराध रिपोर्टिंग पोर्टल पर ऑनलाइन शिकायत दर्ज कर सकते हैं। आप https://cybercrime.gov.in पर भी शिकायत कर सकते है। बता देवें ऐसे मामलों में पुलिस पहचान उजागर नहीं करती और इस साइट पर भी आपकी पहचान गोपनीय रखी जा सकती है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!