May 23, 2024

श्रीडूंगरगढ़ टाइम्स 27 जनवरी 2023। आपने अक्सर बड़े-बुजुर्गों से सुना होगा, दूध रोटी खाने से शरीर को ताकत मिलती है। जी हां, गरमागरम दूध में रोटी मिलाकर खाने का टेस्ट लाजवाब होता है और साथ ही यह सेहत के लिए भी काफी फायदेमंद होता है। दूध रोटी पौष्टिक तत्वों से भरपूर होता है। हालांकि कई लोग चाय, दाल, सॉस आदि के साथ भी रोटी खाना पसंद करते हैं, लेकिन आज आपको रोटी-दूध के हैरान करने वाले फायदे के बारे में बताएंगे। तो चलिए जानते हैं, रोटी दूध का सेवन क्यों करना चाहिए।

पोषक तत्वों से भरपूर है रोटी-दूध

गेहू के आटे की रोटी में कई विटामिन और मिनरल्स पाए जाते हैं, जो शरीर को स्वस्थ रखने में मदद करते हैं। इसमें प्रोटीन, कैल्शियम, जिंक, सल्फर, कॉपर जैसे विटामिन पाए जाते हैं। तो वहीं दूध पोषक तत्वों का खजाना है। इसमें कैल्शियम, आयरन, प्रोटीन, पोटैशियम समेत कई पोषक तत्व मौजूद होते हैं।

1.पाचन तंत्र को दुरुस्त करे

आजकल पाचन संबंधी समस्या आम है। अगर आप कब्ज, गैस, अपच जैसी समस्या से परेशान रहते हैं, तो आपके लिए रोटी-दूध का सेवन फायदेमंद साबित हो सकता है। यह पेट फूलने की समस्या से भी राहत दिलाने में मदद करता है।

2.तनाव कम करता है

जी हां, दूध रोटी तनाव कम करने में मदद करता है। दिन भर के तनाव को दूर करना चाहते हैं, तो रोटी दूध का सेवन कर सकते हैं। इस फूड के सेवन से आप स्ट्रेस फ्री महसूस कर सकते हैं।

3. कमजोरी से राहत दिलाने में मददगार

अगर आप नियमित रूप से रोटी दूध का सेवन करते हैं, तो आप कमजोरी से राहत पा सकते हैं। दूध रोटी खाने से शरीर को ताकत मिलती है।

4. वजन बढ़ाने में मददगार

अगर आप वजन बढ़ाना चाहते हैं, तो रात के डाइट में रोटी दूध शामिल कर सकते हैं। इसमें पर्याप्त मात्रा में कैलोरी और कार्ब्स मौजूद होते हैं, जो वजन बढ़ाने में मददगार है।

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!