May 20, 2024

श्रीडूंगरगढ़ टाइम्स 23 जनवरी 2021। कद्दू की सब्जी बहुत कम लोग ही खाना पसंद करते हैं, लेकिन आप जानते हैं कि जिस सब्जी को खाने से आप मुंह मोड़ते हैं वो बेशुमार औषधीय गुण समेटे हुए हैं। ये सब्जी सेहत का खज़ाना है। इस सब्जी में पेट से लेकर दिल तक की कई बीमारियों के इलाज की क्षमता है। दिल के मरीजों के लिए ये सब्जी बेहद असरदार है। कोलेस्ट्रॉल को कम करने में बेहद उपयोगी है। ठंडी तासीर का कद्दू जितना गुणकारी और सेहत के लिए फायदेमंद है उतने ही इसके बीज भी सेहत के लिए फायदेमंद और गुणकारी है। कद्दू के बीज कई बीमारियों का उपचार करते है, इसमें मिनरल्स, विटामिन, हाई फाइबर मौजूद होते हैं जो सेहत के लिए उपयोगी है। कद्दू के बीज विटामिन K और विटामिन A से भरपूर होते हैं। एंटीऑक्सीडेंट गुणों से भरपूर ये बीज फ्री रेडिकल से बचाव करते हैं, और शरीर को बीमारी से बचाकर रखते हैं। आइए जानते हैं कि कद्दू के बीज सेहत के लिए किस तरह फायदेमंद है।

वजन को कंट्रोल करते है ये बीज:

कद्दू के बीजों में हाई फाइबर मौजूद रहता है जिसे थोड़ा सा खाने पर लंबे समय तक पेट भरा हुआ महसूस होता है। इसे खाने के बाद आप कम खाते हैं तो कम कैलोरी का सेवन करते हैं। कद्दू के बीज में कैलोरी की मात्रा कम होती है जिसके कारण वजन कम करने में मदद मिलती है।

मेटाबॉलिज्म बढ़ाते है बीज:

कद्दू के बीज मेटाबोलिज्म को बढ़ाते है। ये धीरे-धीरे पचते हैं तो पेट लंबे समय के लिए भरा रहता है और वेट लॉस में मदद मिलती है। साथ ही इससे पाचन शाक्ति में होने वाली बीमारी भी दूर रहती है।

ब्लड प्रेशर कंट्रोल रखते हैं:

कद्दू के बीज में कई मिनरल्स जैसे कि मैंगनीज, कॉपर, ज़िंक और फॉस्फोरस पाए जाते हैं जो ब्लड प्रेशर को कंट्रोल में रखते हैं। कद्दू के बीज में मौजूद मिनरल्स खून में नमक की मात्रा सामान्य बनाए रखते हैं जिससे बल्ड प्रेशर भी कंट्रोल में रहता है।

दिल की सेहत का ख्याल रखते हैं:

कद्दू के बीज दिल को स्वस्थ और सक्रिय रखने में बेहद मददगार है।

इम्यूनिटी बढ़ाते है:

कद्दू के बीजों में पर्याप्त मात्रा में जिंक पाया जाता है, जो हमारे इम्यून सिस्टम में सुधार करते हैं। सर्दी-खांसी-जुकाम और वायरल संक्रमणों से हिफाजत करते हैं।

प्रोस्टेट ग्रंथि ठीक रखने में मददगार:

सालों से कद्दू के बीजों को पुरुषों के लिए बेहतर माना जाता रहा है, इसमें मौजूद जिंक की मात्रा प्रोस्टेट ग्रंथि के लिए बहुत जरूरी अवयव है।

शुगर को कंट्रोल रखते हैं:

कद्दू के बीज इंसुलिन की मात्रा को संतुलित करने में मददगार है। खाने में फाइबर होने से यह डाइजेशन प्रोसेस को धीरे कर देता है जिससे खून में शुगर के कण कम जाते हैं, पैंक्रियाज को सही मात्रा में इंसुलिन बनाने का समय मिलता है और साथ ही ब्लड ग्लूकोज लेवल भी सामान्य बना रहता है।

तनाव कम करते हैं और नींद में सुधार लाते हैं:

सोने से पहले कद्दू के कुछ बीज खाने से नींद जल्दी आती है। ये बीज तनाव कम करते हैं और नींद में सुधार करते हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!