अक्सर परेशान करता है पेट दर्द, तो इलाज से पहले जान लें इसके कारण




श्रीडूंगरगढ़ टाइम्स 4 अक्टूबर 2022। पेट दर्द एक सामान्य परेशानी है, लेकिन कई बार ये कई गंभीर समस्याओं का संकेत भी हो सकता है. पेट दर्द के ज्यादातर मामले हल्के होते हैं और इसके कई सामान्य कारण होते हैं, जैसे अपच या मांसपेशियों में खिंचाव. अगर लक्षण दिखने पर ही सही इलाज कर लिया जाए, तो गंभीर समस्या भी जल्दी दूर हो जाती है. पेट दर्द, विशेष रूप से गंभीर या पुराने लक्षणों के साथ, कैंसर सहित कई गंभीर समस्याओं का संकेत भी हो सकता हैं. तो चलिए आज आपको बताने जा रहे हैं पेट में दर्द होने के कुछ सामान्य कारणों के बारे में,

आंत्रशोथ (फ्लू)

इस मामले में, पेट में दर्द अक्सर मतली, उल्टी और लूज मोशन के साथ होता है. ये समस्या खाना खाने के तुरंत बाद देखने को मिलती है. ये समस्या बैक्टीरिया की वजह से होती है और अक्सर कुछ ही समय में दूर भी हो जाते हैं. ये समस्या दो दिन के अंदर ही ठीक हो सकती है.

गैस की समस्या

गैस भी पेट दर्द होने का एक अहम कारण हो सकता है. आंत में गैस का बढ़ा हुआ दबाव तेज दर्द का कारण बन सकता है. गैस भी पेट में जकड़न या ऐंठन और पेट फूलना या डकार पैदा कर सकती है. गैस अक्सर गलत खाने-पान की वजह से बनती है.

इरिटेबल बॉउल सिंड्रोम (IBS)

ये एक ऐसी समस्या है, जिसमें कुछ खाद्य पदार्थों को पचाने में बहुत समस्या होती है. ऐसे में खाना खाने के तुरंत बाद दर्द का अनुभव होता है और मल त्याग करने के बाद पेट दर्द से राहत मिलती है. इसके अन्य सामान्य लक्षणों में गैस, मतली, ऐंठन और सूजन शामिल हैं.

एसिडिटी के कारण हो सकता है दर्द

कभी-कभी गलत खान-पान से एसिडिटी भी बन जाती है, जिसमें खट्टी डकार और मतली आने की समस्या हो जाती है. ऐसे में सीने और पेट में जलन होने के साथ-साथ दर्द का भी अनुभव होता है.