May 21, 2024

श्रीडूंगरगढ़ टाइम्स 21 जुलाई 2020। देश में कोरोनेा वारयरस (COVID-19) के मामले तेजी से बढ़ते जा रहे हैं। बिहार, उत्तर प्रदेश समेत अन्य राज्यों में भी कोरोना पैर पसारता जा रहा है। सरकारी आंकड़ों के अुनसार, भारत में सोमवार सुबह 8 बजे तक को कोरोना के एक्टिव केस 390459 हो चुके हैं जबकि अब तक 700086 मरीज स्वस्थ होकर अपने घर जा चुके हैं। वहीं देश में 27497 लोगों की मौत हो चुकी है। बिहार में अब तक 26569 मामले आ चुके हैं और 16308 लोग ठीक हो चुके हैं। वहीं उत्तर प्रदेश में 49247 एक्टिव केस हैं और 29845 लोग ठीक हो चुके हैं।

कोरोना (SARS-CoV-2) से बचाव के लिए आयुष मंत्रालय, भारत सरकार की ओर से बार-बार लोगों को रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ाने पर जोर देने के लिए कहा जा रहा है। क्योंकि इसकी अभी तक कोई कारगर दवा सामने नहीं आ सकी है। विशेषज्ञों की सलाह है कि महामारी से बचाव के लिए लोगों अपनी रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ाने पर ध्यान दिया जाना चाहिए।

आयुष मंत्रालय, आरोग्य सेतु ऐप, आयुष कवच में इम्युनिटी बढ़ाने के कुछ उपाय दिए गए हैं जिन्हें अपने दैनिक जीवन में अपना कर लोग इस महामारी के चपेट में आने से बच सकते हैं। लेकिन बहुत से लोगों में मन में अभी भी यह सवाल होगा कि आखिरी आयुष मंत्रालय के ऐसे कौन से सुझाव/टिप्स हैं जिनसे रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ाने में मदद मिलती है। तो आइए जानते हैं आयुष मंत्रालय की ओर से जारी किए गए रोग प्रतिरोधक शक्ति बढ़ाने के 11उपाय-

इम्युनिटी बढ़ाने के 11 उपाय-
सामान्य उपाय-
1 – पूरे दिन गर्म पानी पिएं।
2- रोजाना योगासनों का अभ्यास करें। कम से कम 30 मिनट तक प्राणायाम और योगासन करें।
3- खाना पकाने में रोजाना हल्दी, जीरा, धनिया और लहसुन जैसे मसालों का इस्तेमाल करें।
4- रोजाना सबेरे एक चम्मच (10g) च्यवनप्राश का सेवन करें। डायबिटीज से पीड़ित लोग शुगरफ्री ज्यवनप्राश खाएं।
5- तुलसी, दालचीनी, काली मिर्च, सौंठ और मुनक्का का काढ़ा बनाकर दिन में एक या दो बार सेवन करें। इसमें जरूरत के अनुसार गुड़ या नीबू का रस मिला सकते हैं।
6- हल्दी मिला दूध पिएं। 150ml गर्म दूध में आधा चम्मच हल्दी मिलाएं। ऐसा दूध दिन में एक या दो बार पी सकते हैं।

आयुर्वेदिक उपाय-
7- तिल तेल या नारियल तेल या घी को दोनों नासिका छिद्रों में लगाएं। ऐसा दिन में एक या दो बार सुबह या शाम को करें।
8- एक चम्मच तिल तेल या नारियल तेल को मुंह में भरें। इसे दो-तीन मिनट तक मुंह में ही घुमाएं इसके बाद उगल दें। इसके बाद गर्म पानी से कुल्ला करें। ऐसा दिन में एक या दो बार करें।

खांसी आने या गले में खरास होने पर-
9- ताजा पुदीना या अजवाइन की भाप दिन में एक या दो बार लें।
10 – गले में खरास या खांसी होने पर लौंग पाउडर को शहद या शक्कर में मिलाकर दिन में दो-तीन बार लें।
11-  ऊपर दिए गए उपाय आम खांसी जुकाम के लिए हैं, फिर भी आपको सलाह है कि यदि ऐसे लक्षण दिखाई दें तो नजदीकी डॉक्टर से संपर्क करें और डॉक्टर की सलाह का पालन करें।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!