इस वक्त खाना शुरू करें सिर्फ 1 कटोरी दही, दूर रहेंगी कई बीमारियां, मिलेंगे ये जबरदस्त फायदे




श्रीडूंगरगढ़ टाइम्स 19 फरवरी 2022। दही में प्रचुर मात्रा में कैल्शियम, प्रोटीन और विटामिन पाया जाता है, जो एक हेल्‍दी शरीर के लिए बहुत ही जरूरी हैं. इसमें लैक्टोज, आयरन और फास्फोरस भी पाया जाता है, जो इसे सुपर फूड (super food)  की कैटेगरी में ले जाता है. दही को कैल्शियम का अच्छा सोर्स माना जाता है. कैल्शियम हड्डियों को मजबूत बनाने में मदद करता है. आइए इस खबर में हम दही के फायदों के बारे में विस्तार से जानते हैं..

डाइट एक्सपर्ट डॉक्टर रंजना सिंह के अनुसार, दही शरीर को तरोताजा रखने में भी मदद करता है. खासकर जिन लोगों को दिल से जुड़ी बीमारियां रहती हैं, उन्हें डॉक्टर दही खाने की सलाह देते हैं, आम तौर पर दही का सेवन डाइजेशन सिस्टम ठीक रखने के लिए किया जाता है, लेकिन इसके और भी कई जबरदस्त फायदे हैं.

दही खाने के जबरदस्त फायदे- Amazing benefits of eating curd

1. वजाइनल इंफेक्शन को रोकता है 
हेल्थ एक्सपर्टस कहते हैं कि दही खाने से वास्तव में महिलाओं को वजाइना के यीस्ट बैलेंस को रिस्टोर करने में मदद मिलती है, क्योंकि दही में लैक्टोबैक्लिसियस बैक्टीरिया मौजूद होता है, जो वजाइनल इंफेक्शन को रोकने में काफी प्रभावी होता है. इसलिए अगर आप बार-बार वजाइनल इंफेक्शन से परेशान रहती हैं तो आज से ही दही का सेवन शुरू कर दें, राहत मिलेगी.

2. वजन घटाने में मददगार है दही
दही आपका वजन घटाने में मददगार है. इसे वजन घटाने के लिए सबसे अच्छे फूड्स में से एक माना जाता है, क्योंकि ये हमारे शरीर में कोर्टिसोल और स्टेरॉयड हार्मोन को बढ़ने से रोकता है, जो कहीं न कहीं मोटापे के बढ़ते जोखिम को कंट्रोल करने में मदद करता है.

3. इम्यूनिटी बूस्ट करता है दही
डाइट एक्सपर्ट डॉक्टर रंजना सिंह कहती हैं कि दही एक बेहतरीन प्रोबायोटिक फूड है, जो हमारी आंतों के लिए उतकृष्ट माना जाता है. दही में बीमारियों का कारण बनने वाले कीटाणुओं से लड़ने की शक्ति होती है क्योंकि इसमें कुछ सक्रिय गुण होते हैं, जो कीटाणुओं को मारने के साथ-साथ इम्यूनिटी को भी दुरुस्त रखने का काम करते हैं.

4. दांत और हड्डियों को मजबूत बनाता है
दही में न सिर्फ कैल्शियम की प्रचुर मात्रा होती है, बल्कि इसमें फास्फोरस की मात्रा भी समृद्ध होती है, इसलिए ये दोनों पोषक तत्व हमारी हड्डियों के साथ-साथ दांतों के लिए भी बहुत फायदेमंद होते हैं. इतना ही नहीं दही अर्थराइटिस को भी रोकने में मदद करता है.

5. दिल के लिए भी सेहतमंद
दही कोलेस्ट्रॉल को बनने से रोकता है और यही कारण है कि आप हाई ब्लड प्रेशर ब्लड प्रेशर जैसी स्थिति से दूर रहते हैं. डाइट में इसे नियमित रूप से शामिल करने पर हाई कोलेस्ट्रॉल लेवल और हाई ब्लड प्रेशर के जोखिम को कम किया जा सकता है. लिहाजा आपका हृदय स्वास्थ्य बेहतर होता है.

रात के वक्त न खाएं दही
दही की तासीर ठंडी होती है. इसलिए रात में दही खाने से बलगम, मोटापा, त्वचा संबंधी समस्याओं का सामना करना पड़ सकता है, इसलिए आप रात के वक्त दही खाने से बचे.

दही खाने का सही समय क्या है?
दही हमेशा नाश्ता और दिन के खाने के साथ खाना चाहिए. दिन के समय दही खाने से शरीर की पाचन क्रिया ठीक बनी रहती है.

यहां दी गई जानकारी किसी भी चिकित्सीय सलाह का विकल्प नहीं है. यह सिर्फ शिक्षित करने के उद्देश्य से दी जा रही है​.