भारतीय संविधान दिवस पर श्रीडूंगरगढ़ अंचल में हुए अनेक जागरूकता कार्यक्रम।




श्रीडूंगरगढ़ टाइम्स 26 नवंबर 2022। भारतीय संविधान दिवस के मौके पर आज श्रीडूंगरगढ़ में कई स्‍थानों पर अनेक कार्यक्रम आयोजित किए गए। इन कार्यक्रमों में संविधान की विशेषताओं के साथ इसका महत्व, प्रदत मानव के अधिकारों के बारे में जानकारियां दी गई। युवाओं और छात्रों को जागरुक करने का प्रयास किया गया।
महाविद्यालय में संविधान दिवस कार्यक्रम का आयोजन।
श्रीडूंगरगढ़ टाइम्स। महाविद्यालय में संविधान दिवस पर आज भारत लोकतंत्र की जननी कार्यक्रम का आयोजन किया गया। इस दौरान संविधान की प्रस्तावना को पढ़ा गया तथा मूल प्रस्तावना का अर्थ राजनीति विज्ञान के व्याख्याता डॉ दिनेश कुमार सेवग ने समझाया। इस दौरान महावीर नाथ, अमित तंवर, ने छात्रों को भारत लोकतंत्र की जननी विषय पर विस्तृत जानकारी दी। कार्यक्रम में कांता प्रजापत, भगवती राजपुरोहित, नीतू राजपुरोहित, खुशबू नाई, नंदिनी नाई, सुमित चौधरी, विजयपाल, रामस्वरूप ने संविधान के बारे में अपने विचार प्रस्तुत किए।

श्रीडूंगरगढ़ टाइम्स। श्रीडूंगरगढ़ राजकीय महाविद्यालय में आयोजित संविधान दिवस पर छात्र छात्राओं ने भी विचार व्यक्त किए।

अम्बेडकर भवन में युवाओं ने मनाया संविधान दिवस, ये हुए शामिल।
श्रीडूंगरगढ़ टाइम्स। बाबा साहेब को माल्यार्पण कर संविधान की विशेषताओं पर चर्चा करते हुए अंबेडकर भवन में युवाओं ने संविधान दिवस मनाया। इस दौरान विधायक के निजी सचिव संदीप दुसाद ने संविधान की सामान्य जानकारी देते हुए कहा कि बाबा साहेब का स्वपन था कि भारत का हर नागरिक शिक्षित हो जिससे वे अपने अधिकार व हितों के प्रति जागरूक हो सकें। एसएफआई जिला उपाध्यक्ष विवेक लावा ने संविधान लिखे जाने के इतिहास की जानकारी देते हुए संविधान निर्माता बाबा साहेब द्वारा विश्व का सबसे श्रेष्ठ संविधान भारत देश को दिए जाने के बारे में बताया। इस दौरान माकपा शहर अध्यक्ष रामेश्वर बाहेती, एडवोकेट ओम प्रकाश बरोटिया, प्रकाश मेघवाल, चुनीलाल मेघवाल, सुभाष जावा, जैकी तुनगरिया, संदीप जयपाल सहित अनेक युवा मौजूद रहें।

श्रीडूंगरगढ़ टाइम्स। अंबेडकर भवन श्रीडूंगरगढ़ में मनाया संविधान दिवस।

शिशु भारती शिक्षण संस्थान में संविधान दिवस पर बच्चों को दी बाल अधिकारों की जानकारी।
श्रीडूंगरगढ़ टाइम्स। कस्बे में स्थित शिशु भारती शिक्षण संस्थान में संविधान दिवस मनाया गया। प्रधानाध्यापक सुभाष सिद्ध ने विद्यार्थियों को संविधान दिवस मनाने के बारे में जानकारी देते हुए प्रदत बाल अधिकारों की जानकारी दी। सिद्ध ने कहा कि भारतीय संविधान से निकलने वाले महत्वपूर्ण जीवन मूल्य और ज्ञान न केवल भारत के लिए बल्कि पूरी मानवता के लिए मूल्यवान है। इस अवसर पर विद्यालय में शिक्षक विनोद सारण, अनीता, चांदरतन घोटीया,नेहा जांगिड़, शिवानी जैन, डिम्पल आदि मौजूद रहे।

श्रीडूंगरगढ़ टाइम्स। शिशु शिक्षण संस्थान में बच्चों को दी बाल अधिकारों की जानकारी।

बीरमसर में मनाया संविधान दिवस।
श्रीडूंगरगढ़ टाइम्स। गांव बिरमसर में युवाओं ने संविधान दिवस मनाया। यहां युवा लालचंद गोयल ने संविधान दिवस मनाने की जानकारी देते हुए मौलिक अधिकारों की विस्तृत जानकारी दी। गोयल ने मौलिक कर्तव्य के बारे में बताते हुए देश हित में इनका पालन करने की अपील की। इस दौरान आसुराम, भीयाराम, उदाराम, चेतनराम, ओमप्रकाश, लालचन्द, राकेश, सांवरमल, भोमाराम, रेवन्तराम, बिड़दाराम, रामलाल, मांगीलाल सहित अनेक नागरिक उपस्थित रहें। इस दौरान उपस्थित युवाओं व बच्चों ने डॉ भीमराव अंबेडकर की शिक्षाओं पर चर्चा की।

श्रीडूंगरगढ़ टाइम्स। गांव बीरमसर में आयोजित हुआ संविधान दिवस पर कार्यक्रम।