April 22, 2024

श्रीडूंगरगढ़ टाइम्स 25 नवम्बर 2019। महाराष्ट्र की ‘महाभारत’ ने लोकसभा को रण में बदल दिया। देश की सर्वोच्च लोकतांत्रिक सदन में महाराष्ट्र विवाद पर हंगामा देखने को मिला। सदन की कार्रवाई शुरू होने के साथ ही विपक्षी दलों के सांसदों ने जमकर नारेबाजी शुरू कर दी। कुछ सांसद ‘मोदी सरकार हाय-हाय’ और ‘लोकतंत्र की हत्या बंद करो’ के नारे भी लगा रहे थे। इस दौरान कांग्रेस के पूर्व अध्यक्ष और वायनाड़ के सांसद राहुल गांधी को अपना सवाल पूछने के लिए कहा गया। इस पर राहुल ने सवाल पूछने से मना कर दिया।
राहुल गांधी ने कहा, ‘देश में लोकतंत्र की हत्या हुई है। आज इस सदन में कोई सवाल पूछने का कोई मतलब नहीं है।’ इसके बाद लोकसभा स्पीकर ने भी कई बार सांसदों से हंगामा बंद करने को कहा, लेकिन इसका कोई असर नहीं हुआ। कुछ सांसद तख्तियां लेकर प्रदर्शन कर रहे थे। इस पर स्पीकर ने उन्हें चेतावनी दी। हंगामा नहीं रुकता देख स्पीकर ने सदन की कार्रवाई स्थगित कर दी।

सांसदों ने सदन की कार्रवाई से पहले भी संसद भवन के प्रांगण में तख्तियां लेकर प्रदर्शन किया और नारेबाजी भी की। इस दौरान कांग्रेस अध्यक्ष सोनिया गांधी भी प्रदर्शन कर रहे सांसदों के साथ मौजूद थी।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!