March 1, 2024

जामुन एक ऐसा फल है, जो स्वादिष्ट होने के साथ फायदेमंद भी होता है. इसे ब्लैक प्लम या इंडियन ब्लैकबेरी भी कहा जाता है. इस फल में कई आयुर्वेदिक गुण मौजूद होते हैं. जामुन (Indian Blackberry) को पोषक तत्वों का ‘पावर हाउस’ भी कहा जाता है, क्योंकि इसमें विटामिन ए, कैल्शियम, आयरन, फाइबर, मैग्नीशियम, पोटैशियम, प्रोटीन और कार्बोहाइड्रेट्स पर्याप्त मात्रा में होते हैं. ज्यादातर लोग  जामुन खाकर उसके बीज को फेंक देते हैं. लेकिन आज हम आपको जामुन के बीज के फायदों (Benefits of Black plum seeds) के बारे में बताएंगे, जिसके बाद से आप जामुन के बीज को कभी कचरे में नहीं फेकेंगे.

आपको बता दें कि आयुर्वेद, यूनानी चिकित्सा और चीनी चिकित्सा पद्धति में भी जामुन के बीज का उपयोग दवाईयां बनाने में और कई बीमारियों का इलाज करने में होता है. आइये जानते हैं जामुन के बीज से होने वाले फायदे-

1. डायबिटीज में लाभदायक
जामुन के बीज डायबिटीज के मरीजों के लिए एक रामबाण इलाज है. इसके लिए जामुन के बीज को सुखाकर उसका पाउडर बना लें. रोजाना सुबह एक चम्मच गुनगुने पानी के साथ लें. ऐसा करने से आपको लाभ मिलेगा.

2. किडनी स्टोन में फायदेमंद
किडनी स्टोन होने पर जामुन की गुठली का चूर्ण बेहद लाभदायक माना जाता है. इसके लिए रोजाना सुबह-शाम इसके चूर्ण को एक चम्मच की मात्रा में पानी के साथ पीएं.

3. डाइजेशन के लिए
स्वस्थ रहने के लिए किसी भी व्यक्ति का डाइजेशन ठीक होना बेहद जरूरी है. इसके लिए जामुन के बीज का उपयोग असरदार साबित हो सकता है. जामुन के बीज में क्रूड फाइबर (Crude Fiber) पर्याप्त मात्रा में मौजूद होता है, जो बेहतरीन पाचन क्रिया के लिए सबसे उपयुक्त माना जाता है. इसके लिए आप बीज से बनाये गए चूर्ण को रात में पानी के साथ खा सकते हैं.

4. स्किन के लिए
स्किन के लिए भी जामुन के बीज बेहद फायदेमंद होते हैं, क्योंकि इसमें एंटीऑक्सीडेंट गुण पाए जाते हैं. दरअसल, एंटीऑक्सीडेंट क्रिया फ्री रेडिकल्स को खत्म कर त्वचा को बचाती है. अगर फ्री रेडिकल्स को न रोका जाए, तो इससे त्वचा कैंसर और एजिंग की परेशानी हो सकती है. इसलिए जामुन के बीज त्वचा के लिए भी लाभदायक हैं.

5. दांतों और मसूड़ों के लिए
दांत व मसूड़ों से संबंधित समस्याओं में जामुन के बीज बेहद लाभदायक हैं. इसमें पाए जाने वाले कैल्शियम दांत को मजबूत बनाने में सहायक हैं. इसके लिए आप बीज के पाउडर को मंजन की तरह इस्तेमाल कर सकते हैं, इससे आपको लाभ हो सकता है.

6. प्रतिरोधक क्षमता बढ़ाने में मददगार
जामुन के बीज में फ्लेवोनोइड और एंटीऑक्सीडेंट भरपूर मात्रा में मौजूद होते हैं, जो हमारे इम्यून सिस्टम को मजबूत बनाने में मदद करता है.

डिस्क्लेमर: यह आर्टिकल सामान्य जानकारी के लिए है. किसी बीमारी से ग्रसित हैं तो घरेलू नुस्खे अपनाने से पहले डॉक्टर की सलाह जरूर ले लें.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!