April 25, 2024

श्रीडूंगरगढ़ टाइम्स 26 जून 2020।

  • दैनिक आहार में नमक का सेवन कम और फल सब्जियों का सेवन बढ़ाने से बीपी 21 mm Hg तक कम होता है
  • एंटी हाइपरटेंशन की उन्हीं दवाइयों को लाइसेंस दिया जाता है जो 3- 4 mm Hg तक बीपी कम करती हैं
  • बाजार में उपलब्ध अधिकांश दवाइयां 10- 15 mm Hg तक बीपी कम होता है लेकिन इसके साइड इफेक्ट्स भी हैं
  • शोध में कहा गया है कि एक हेल्दी डाइट मान्यता प्राप्त दवाइयों से ज्यादा जल्दी बीपी कम करता है
  • अमेरिका में करीब 32 फीसदी युवाओं को हाई ब्लड प्रेसर है, इससे हार्ट अटैक का खतरा बढ़ जाता है।

कम नमक और फल-सब्जियों से भरपूर डाइट से दवाइयों की अपेक्षा जल्दी ब्लड प्रेशर कम होता है। ऐसा खुलासा हुआ है हार्वर्ड यूनिवर्सिटी की एक शोध में। शोध में कहा गया है कि भोजन में नमक की मात्रा कम करना ज्यादा मात्रा में फल व सब्जियां खाने और वसा वाले पदार्थों का सेवन कम करने से लोगों का ब्लड प्रेसर 21 mm Hg तक कम होता है।

इस शोध को दवाइयों को असर के हिसाब से देखा जाए तो अमेरिका का फूड एंड ड्रग एडमिनिस्ट्रेशन ऐसी भी हाइपरटेंशन की दवाई का लाइसेंस नहीं देता जो कि 3- 4 mm Hg तक बीपी कम नहीं करती।

हाइपरटेंशन की ज्यादातर दवाइयां 10 से 15 mm Hg तक बीपी कम करती हैं। लेकिन इन दवाइयों का साइड इफेक्ट यह होता है कि मरीज थकान, चक्कर आना और सिरदर्द जैसी समस्याएं होती हैं।

इस शोध के लेखक डॉ लॉरेंस एप्पेल ने कहा, ऊपर बताई गई डाइट के जरिए जितना ब्लड प्रेशर कम करने में मदद मिली है उतना ब्लड प्रेशर हाइपर टेंशन की दवाइयों से नहीं कम होता। इसलिए यह ब्लड प्रेशर के मरीजों के लिए जरूरी संदेश है कि वह दवाइयों की बजाए अपने खानपान में ध्यान दें। कम नमक के साथ ज्यादा फल और सब्जियों का सेवन करें।

अमेरिका में करीब 32 फीसदी युवा हाई बीपी का शिकार हैं जिससे हार्ट अटैक का खतरा बढ़ रहा है।

412 लोगों पर किया गया शोध
यह शोध 412 ऐसे हाई बीपी के मरीजों पर किया गया है जो किसी प्रकार की दवाई नहीं लेते थे। इन लोगों की डाइट में कम नमक और ज्यादा फल सब्जी शामिल किए गए तो एक ही महीने में रिजल्ट चौंकाने वाला मिला। इन मरीजों का बीपी 21 mm Hg तक कम हुआ था। हालांकि नमक की मात्रा धीरे -धीरे कई दिन में कम की गई थी।

ऐसे कम हुआ हाई बीपी
1- शोध में बताया गया है कि मरीजों के खाने में फलों और सब्जियों की मात्रा काफी ज्यादा बढ़ाई गई। फलों और सब्जियों मे पर्याप्त मात्रा में मैग्निशियम होता है जो कि ब्लड प्रेशर कम करने मददगार होता है।

2- इंडियाना यूनिवर्सिटी के शोधकर्ताओं ने भी सिंतबर माह में पाया था कि हाई बीपी वाले लोगों को दवाइयों की बजाए मैग्नीशियम युक्त खाद्य पदार्थ ज्यादा लाभकारी हैं।

3- मैग्नीशियम के लिए हरे पत्ते वाली सब्जियां केला और फल बहुत उपयोगी हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!