क्या छोटी-छोटी बातों पर टेंशन लेते हैं आप, तो हो सकती है ये बीमारी







श्रीडूंगरगढ़ टाइम्स 28 जनवरी 2022।  ऐसे चुनौतीपूर्ण और भागदौड़ भरे माहौल में टेंशन होना काफी आम बात है. मगर टेंशन जिंदगी का अभिन्न हिस्सा है, जो कि मैनेज किया जा सकता है. इसी वजह से कुछ लोग टेंशन होने के बाद भी लाइफ को खुशहाल तरीके से जीते हैं. लेकिन, वहीं कुछ लोग ऐसे भी हैं, जो छोटी-छोटी बातों पर टेंशन लेने लगते हैं. फिर उस टेंशन के बारे में सोच-सोचकर स्ट्रेस यानी तनाव ले लेते हैं. अगर आप भी ऐसे व्यक्ति हैं, जो छोटी-छोटी बातों पर टेंशन लेते हैं, तो आपको इन बीमारियों का खतरा हो सकता है.

Tension Side Effects: ज्यादा टेंशन लेने से हो सकती हैं ये बीमारियां
ज्यादा टेंशन लेना सीधा आपके शरीर और दिमाग पर असर डालता है. जिस कारण आपका स्वास्थ्य प्रभावित हो सकता है और आपको बीमारियां घेर सकती हैं.

1. मोटापा
जब शरीर का फैट बढ़ने लगता है, तो मोटापा बन जाता है. लेकिन इसका संबंध टेंशन से भी हो सकता है. क्योंकि, ज्यादा टेंशन लेने से दिमाग कॉर्टिसोल नामक स्ट्रेस हॉर्मोन का उत्पादन बढ़ा देता है. जो कि फैट जमा होने की प्रक्रिया बढ़ा सकता है.

2. डायबिटीज
छोटी-छोटी बातों पर टेंशन लेने से डायबिटीज का खतरा भी पैदा हो सकता है. क्योंकि, टेंशन में मरीज की खाने की आदत बदल सकती है और अनहेल्दी खाने का खतरा बन सकता है. लंबे समय तक ये अनहेल्दी खाना ब्लड शुगर का स्तर असंतुलित कर सकता है और डायबिटीज विकसित हो सकती है.

3. दिल की बीमारी
ज्यादा टेंशन लेने से स्ट्रेस की समस्या हो सकती है. स्ट्रेस ना सिर्फ आपका ब्लड प्रेशर बढ़ा सकता है, बल्कि कोलेस्ट्रॉल और ट्राइग्लिसराइड्स का लेवल भी बढ़ा देता है. जिससे दिल पर सीधा बुरा असर पड़ता है और दिल की बीमारी विकसित हो सकती है.

4. दिमाग की बीमारी
दिल की तरह टेंशन दिमाग को भी नुकसान पहुंचा सकती है. जिससे स्ट्रोक का खतरा बढ़ सकता है. क्योंकि, हाई ब्लड प्रेशर और कोलेस्ट्रोल दिमाग तक जाने वाले रक्त को भी बाधित कर सकता है.

5. अस्थमा
अस्थमा भी उन बीमारियों में से एक है, जो टेंशन या स्ट्रेस के कारण पैदा हो सकती है या बढ़ भी सकती है. ऐसा कई रिसर्च में देखा गया है कि टेंशन या स्ट्रेस अस्थमा के रोगियों को दिक्कत पैदा कर सकता है.

यहां दी गई जानकारी किसी भी चिकित्सीय सलाह का विकल्प नहीं है. यह सिर्फ शिक्षित करने के उद्देश्य से दी जा रही है.