गौशालाओं में हो रहें है सहयोगी प्रयास, विभाग ने भेजी वैक्सीन की डिमांड।




श्रीडूंगरगढ़ टाइम्स 5 अगस्त 2022। लंपी चर्म रोग क्षेत्र के हर गांव व ढाणी तक पहुंच गया है। ढाणियों में रहने वाला गौवंश भी चपेट में आने लगा है। कस्बे में मृत पशु ठेकेदार रात दिन गौवंश के शव उठ रहें है और कई गौशालााओं में बदतर हालात हो गए है। कस्बे में स्थित गोपाल गौशाला इस दिशा में आदर्श कार्य कर रही है। यहां प्रबंधन ने गौवंश के लंपी से ग्रसित होने के प्रमाण मिलते ही गौवंश को आइसोलट कर देते है। तुरंत डॉक्टर को दिखा कर पीड़ित पशु को रोटी के साथ सभी दवाएं देकर स्वस्थ करने के प्रयास किए जाते है। यहां पीड़ित पशु की स्वस्थ होने की दर 90 प्रतिशत से अधिक है। वहीं हेमासर गौशाला में लंपी चर्म रोग से बचाव के लिए गौशाला संचालक समिति ने सभी गौवंश का टीकाकरण करवाने की पहल प्रारंभ की है। यहां 509 गौवंश है जिसमें से 316 का टीकाकरण कर दिया गया है। प्रकाश सारस्वा ने बताया कि स्व. अन्नाराम सारस्वा के पुत्र मुकनाराम व नानूराम सारस्वा ने हेमासर में सभी गौवंश को गॉट पॉक्स वैक्सीन लगवाने के लिए वैक्सीन व कम्पाउंडर के शुल्क हेतु 40000/- रूपए की राशि का खर्च वहन किया है। गांव बिग्गा में बिग्गाजी सेवा समिति के युवाओं ने गौवंश पर फिटकरी व नीम के पानी का छिड़काव किया है। यहां गौशाला प्रांगण में कीटनाशकों का छिड़काव युवा कर रहें है। बता देवें आपणो गांव सेवा समिति द्वारा भी लगातार गौवंश के बचाव हेतु प्रयास किए जा रहें है।

विभाग द्वारा किए जा रहें है प्रयास, डॉक्टर कर रहें है रात दिन सेवाएं।
श्रीडूंगरगढ़ टाइम्स। पशु राजकीय चिकित्सालय कालूबास के स्टॉफ उदय सिंह द्वारा प्रशंसनीय सेवाएं दी जा रही है। सिंह रात दिन पीड़ित गौवंश की सेवा में जुटें है। वे सुबह 8 बजे से देर रात 1 बजे तक कार्य कर रहें है और बेसहारा गौवंश का ईलाज भी कर रहें है। विभाग के डॉ. दीनू खान के सुपरविजन में जीव दया गौशाला में पूरी गौशाला में कीटनाशकों का छिड़काव किया गया है। धनेरू गौशाला में भी विभाग द्वारा कीटनाशकों का छिड़काव किया गया। विभाग के ब्लॉक चिकित्सा अधिकारी डॉ. उत्तम सिंह भाटी ने बताया कि सभी गौशालाओं में कार्मिकों को तैनात किया गया है और पीड़ित गौवंश को आइसोलेट करवाया जा रहा है। भाटी ने बताया कि श्रीडूंगरगढ़ क्षेत्र के सभी गौवंश के लिए विभाग के उच्चाधिकारियों को 74,500 गॉट पॉक्स का टीके की डिमांड भेजी गई है। विभाग के अनेक डॉ. अपने स्तर पर भी टीका मंगवा कर लगा कर रहें है।

श्रीडूंगरगढ़ टाइम्स। बिग्गा गांव में बिग्गाजी सेवा समिति के युवाओं ने गौशाला में किया कीटनाशकों का छिड़काव।
श्रीडूंगरगढ़ टाइम्स। धनेरू गौशाला में विभाग ने करवाया छिड़काव।
श्रीडूंगरगढ़ टाइम्स। गांव हेमासर में सारस्वा परिवार ने दिया गौशाला में टीकाकरण का सहयोग।
श्रीडूंगरगढ़ टाइम्स। जीव दया गौशाला में डॉ. दीनू खान के सुपरविजन में किया गया छिड़काव, यहां लंपी को काबू में करने के लिए गौवंश को आइसोलेट करवाया गया।