April 25, 2024

श्रीडूंगरगढ़ टाइम्स 25 फरवरी 2024, सुबह-सवेरे उठकर हम क्या खाते-पीते हैं, इसका हमारी सेहत पर गहरा असर पड़ता है। अगर आप भी अपनी सुबह की शुरुआत चाय-पराठे से करते हैं, तो सावधान हो जाइए। आपकी ये आदत ही शरीर में होने वाली कई बीमारियों की जड़ है। ऐसे में इस आर्टिकल में हम आपको एक सूपरफूड के बारे में बताने जा रहे हैं, जिसके पानी में ढेरों फायदे छिपे हैं। जी हां, हम अंजीर (Dry Figs) की बात कर रहे हैं। अक्सर लोग पानी में भीगे हुए अंजीर का सेवन तो कर लेते हैं, लेकिन इसके पानी को फेंक देते हैं। अगर आप भी ऐसा करते हैं, तो आइए इस आर्टिकल में जान लीजिए इसके लाजवाब फायदे।

हाई बीपी कंट्रोल करता है

अगर आप भी हाई बीपी की समस्या से परेशान हैं, तो सुबह उठकर भीगे अंजीर का पानी पी सकते हैं। चूंकि ये पोटेशियम और मैग्नीशियम जैसे पोषक तत्वों से भरपूर होता है। ऐसे में आपके बल्ड प्रेशर को कंट्रोल करने में बड़ी भूमिका निभाता है।

कब्ज से दिलाका है छुटकारा

अंजीर में प्रचुर मात्रा में फाइबर पाया जाता है। ऐसे में यह पेट संबंधी तमाम तरह की परेशानियों को दूर करने में मदद करता है। इसका पानी पीने से कब्ज की समस्या में आराम पड़ता है।

स्किन को ग्लोइंग बनाता है

अंजीर में ढेरों एंटी ऑक्सीडेंट्स पाए जाते हैं। ऐसे में सुबह खाली पेट इसके पानी का सेवन करने से आपकी स्किन भी ग्लोइंग हो जाती है। वहीं, ये आपकी त्वचा से जुड़ी कई समस्याओं को दुरुस्त करने का काम करता है।

वजन कम करता है

अंजीर का पानी पीने से आपको वेट लॉस में भी मदद मिल सकती है। भरपूर मात्रा में फाइबर से लबरेज इस फल को पूरी रात पानी में भिगोकर सुबह उस पानी का सेवन कर लिया जाए, तो वजन कंट्रोल किया जा सकता है।

error: Content is protected !!