February 22, 2024

श्रीडूंगरगढ़ टाइम्स 15 मई 2021। अगर आप कब्ज की समस्या से परेशान हैं या फिर डायबिटीज से पीड़ित हैं तो ये खबर आपके काम आ सकती है. हम आपके लिए लेकर आए हैं हरी धनिया पत्ती के फायदे. धनिया पत्ती का इस्तेमाल मुख्य रूप से खाने को सजाने और उसका स्वाद बढ़ाने के लिए किया जाता है. कुछ लोग इसका इस्तेमाल किसी दूसरी सब्जी के साथ मिलाकर सब्जी बनाने में भी करते हैं, लेकिन क्या आपको पता है कि इसके सेवन के कितने फायदे होते हैं?

आंखों के लिए फायदेमंद है हरी धनिया
हेल्थ विशेषज्ञ बतातें हैं कि 20 ग्राम धनिया को कूटकर, एक गिलास पानी में उबाल लें. इस पानी को कपड़े से छान लें. इसे एक-एक बूंद आंखों में डालने से आंखों में होने वाला दर्द, आंखों से पानी बहने की परेशानी में फायदा होता है.

धनिया पत्ती में क्या-क्या पाया जाता है
दरअसल, हरी धनिया पत्ती आपको कई रोगों से बचाने में मदद करते हैं. इसमें पोटैशियम, कैल्शियम, विटामिन सी और मैग्‍नीशियम भरपूर मात्रा में पाया जाता है.

धनिया पत्ती के 5 चमत्कारिक फायदे

1. जल्द घाव को भरता है हरा धनिया
मुंह के घाव को ठीक करने में हरी धनिया काफी कारगर होती है. इसमें मौजूद एंटी-सेप्ट‍िक गुण मुंह के घाव को जल्दी भरने का काम करते हैं.

2. धनिया के बीज फायदेमंद
धनिया में कई तरह के मौजूद तत्व शरीर में मौजूद रहते हैं. जो कॉलेस्ट्रॉल कम कर उसे कंट्रोल में रखते हैं. अगर किसी को हाई कॉलेस्ट्रॉल की शिकायत है तो वो धनिया के बीज उबालकर उस पानी को पीना सकते हैं.

3. कब्ज की समस्या से निजात
अगर आप कब्ज की समस्या से परेशान हैं तो खाने में धनिया शामिल कर सकते हैं. ये पेट की समस्याओं को दूर कर पाचनशक्ति को मजबूत करता है. इसके ताजे पत्तों को छाछ में मिलाकर पीने से बदहजमी, मतली, पेचिश और कोलाइटिस में आराम मिलता है.

4. पेशाब संबंधी समस्या का समाधान
सर्दियों में पानी कम पीने से पेशाब की समस्या बढ़ जाती है. ऐसे में धनिया के पत्ते, चटनी, सूखी धनिया का किसी भी रूप में इस्तेमाल करने पर पेशाब मार्ग दुरुस्‍त रहता है.

5. ब्लड शुगर को कम करता है
डायबिटीज के मरीजों के लिए भी हरा धनिया पत्ती काफी फायदेमंद होता है. ये ब्लड शुगर के लेवल को नियंत्रित करने का काम करता है.

डिस्केलमर:  यह एक सामान्य जानकारी है. गंभीर बीमारी होने की स्थिति में आप पहले विशेषज्ञ डॉक्टर से सलाह लें और उसके बाद ही हरी धनिया पत्ती का सेवन करें

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!