May 27, 2024

श्रीडूंगरगढ़ टाइम्स 4 अप्रेल 2020। जब सारा परिवार साथ होता है, तो उनके लिए संतुलित आहार बनाने का सुख ही कुछ और है। इन दिनों आप अपने घर के भोजन में हरी सब्जियों को जरूर शामिल करें। ये पोषण से भरपूर होती हैं।

1-पालक एक तरह से हरी सब्जियों में सुपरवेजिटेबल कही जा सकती है। इसमें विटामिन ए, सी, फोलिक एसिड, कैल्शियम वगैरह क्य नहीं होता। इसे आप दाल में मिलाएं, पालक के कोफ्ते बनाएं, पालक पनीर तो सबका फेवरिट होता ही है, पालक को हल्का उबालकर उसे आटे में मिलाकर भरवां पराठे बनाएं।

2-खीरा गर्मियों के लिए तो रामबाण मानिए। विटामिन ई से भरपूर खीरा त्वचा को निखारता है। शरीर में नमी बनाए रखता है और कब्ज में राहत देता है। खीरे का रायता, खीरे का सलाद या फिर यूं ही स्नैक्स के तौर पर खाएं। इसे वजन कम करने वाली डाइट में शामिल किया जाता है।

3-ब्रोकोली को डायबिटीज में आदर्श आहार माना जाता है। इसे कैंसररोधी कहा जाता है। इसे हल्का चलाते हुए ही पकाएं। इसे एग भुर्जी में डालें। इमली, मसाले व काली मिर्च और करी पत्ता डालकर चटपटा बनाएं या चीज के साथ सैंडविच में लगाकर दें।

4-परवल रक्त को शुद्ध करता है। शुगर के मरीजों को खासतौर पर परवल खाने की सलाह दी जाती है। परवल में एंटी-ऑक्सीडेंट्स होते हैं, जो असमय बुढ़ापे के लक्षणों को दूर रखते हैं। भरवां परवल या आलू-परवल की सब्जी का तो जवाब ही नहीं है स्वाद में।

5-जुकीनी भी पोषण के मामले में कम फायदेमंद नहीं है। इस सब्जी की अच्छी बात यह है कि फ्रिज में यह काफी दिन टिकी रह जाती है और इसे आप सब्जी या सलाद, दोनों तरह से खा सकते हैं। इसमें पेक्टिन नामक तत्व पाया जाता है, जो शोधों की मानें तो दिल की सेहत के लिए फायदेमंद होता है। इसमें खूब फाइबर होता है, इसीलिएइसे वजन कम करने वाली डाइट में शामिल किया जाता है। हाईबीपी व एस्थमा के रोगियों के लिएभी यह अच्छी होती है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!