February 29, 2024

सेहत से जुड़ी सबसे कॉमन समस्याओं की बात करें तो उसमें सिरदर्द का नंबर शायद सबसे पहले आएगा. इसका कारण ये है कि शायद ही ऐसा कोई व्यक्ति हो जिसे कभी सिर में दर्द (Headache) न हुआ हो. ज्यादातर लोगों को कभी कभार हेडएक होता रहता है और इसमें परेशानी वाली कोई बात नहीं है. लेकिन अगर किसी व्यक्ति को रोजाना सिर में दर्द होता रहे तो इसे क्रॉनिक हेडएक (Chronic Heacahe) या कॉन्स्टेंट हेडएक (Constant Haedache) कहते हैं और यह समस्या लगातार 15 दिन, 1 महीने या फिर कई बार तो 3 महीने तक भी जारी रह सकती है.

इन वजहों से होता है सिरदर्द

1. सर्दी-जुकाम या फ्लू (Flu) की बीमारी हो तो इस वजह से भी लगातार सिरदर्द बना रहता है

2. अगर कोई व्यक्ति तनाव में हो या एंग्जाइटी (Anxiety) की वजह से उसे चिंता महसूस हो रही है तो स्ट्रेस और एंग्जाइटी भी सिरदर्द का कारण बन सकती है.
3. कई बार बहुत अधिक अल्कोहल का सेवन करने की वजह से भी सिरदर्द होने लगता है और यह लंबे समय तक जारी रहता है. इसका कारण ये है कि अल्कोहल की वजह से नींद पूरी नहीं होती और थकान महसूस होती है जिसका असर सिरदर्द के रूप में नजर आता है.
4. अगर आंखों से जुड़ी कोई प्रॉब्लम (Eye Problem) हो, किसी चीज को देखने या पढ़ने के लिए आंखों पर बहुत जोर देना पड़ रहा हो तो इस वजह से भी सिरदर्द होने लगता है.
5. कई बार ठीक से खाना न खाने या लंबे समय तक भूखे रहने की वजह से भी सिरदर्द होने लगता है. इसका कारण ये है कि बहुत देर तक भूखे रहने पर शरीर का ब्लड शुगर लेवल कम हो जाता है और इस कारण हेडएक होने लगती है.
6. कई बार जब शरीर में पानी की कमी (Dehydration) हो जाती है तो इस वजह से भी सिरदर्द होने लगता है. इसका कारण ये है जब शरीर डिहाइड्रेट हो जाता है तो ब्रेन के टीशू में भी पानी की कमी होने लगती है जिसकी वजह से ब्रेन सिकुड़ने लगता है और सिरदर्द शुरू हो जाता है.
7. जो लोग हफ्ते में 3 बार से ज्यादा दर्दनिवारक दवाइयों (Painkiller) का सेवन करते हैं उन लोगों में भी बार-बार सिरदर्द की समस्या देखने को मिलती है. ऐसा खासकर उन लोगों में होता है जो माइग्रेन से पीड़ित हों और दर्द को दूर करने के लिए बहुत अधिक दवा पर निर्भर हो गए हों.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!