April 22, 2024

श्रीडूंगरगढ़ टाइम्स 14 मई 2020। कोरोना काल ने देश भर में देशवासियों के दिलों में देश के प्रति सर्मपण एवं कर्तव्य भाव पैदा कर दिए है। और सेवा क्षेत्र में जुटी संस्थाएं, दानदाता आदि तो बड़ी संख्या में सेवा कार्यों को अंजाम दे रहे है। लेकिन फिर भी हमारे आस पास ऐसे अनेकों संगठन है जो सेवा के बजाए धार्मिक, सांस्कृतिक, खेल आदि गतिविधियों में संलग्न है। ऐसे संगठन भी सेवा क्षेत्र में जुट जाए तो कोरोना के खिलाफ देश की लडा़ई को और मजबूती मिलेगी। आज ये संगठन भी देश के साथ खडे दिखाई दे रहे है। देश के साथ इस जंग में साथ देने की एक ऐसी ही मिसाल देखने को मिली है श्रीडूंगरगढ़ कस्बे के द्वाकाधीश पैदल यात्री संघ से जुड़े युवाओं की पहल से। ये युवा हर वर्ष रामदेवरा धाम के लिए पैदल यात्री संघ लेकर जाते है एवं वर्ष भर में अपनी कमाई का एक निश्चित बजट इस यात्रा पर खर्च करने के लिए तय भी करके रखते है। ऐसे में इस वर्ष पैदल यात्रा होने की संभावना जहां कम ही नजर आ रही है तो इन युवाओं ने अपने इसी यात्रा खर्च से देशसेवा करने का मानस बना लिया। इन युवाओं ने श्रीडूंगरगढ़ में आम जन को वितरण करने के लिए 15 हजार मास्क बनवाए है एवं लक्ष्य 50 हजार मास्क वितरण का रखा है। मास्क वितरण की पहली खेप के तहत बुधवार को उपखण्ड अधिकारी कार्यालय, नगरपालिका, पुलिस थाना, पुलिस चैक पोस्ट आड़सर, ग्राम पंचायत आड़सर, तोलियासर एवं जैतासर में मास्क प्रदान किए गए है। और गुरूवार को युवाओं की यह टोली मास्क वितरण के लिए निकली हुई है। वर्तमान में मास्क वितरण करने में अनेक संगठनों हैंडमेड मास्क बांटने का योगदान दिया है। द्वारकाधीश पैदल यात्री संघ द्वारा बाजार में 50 रुपए तक में बिकने वाले अच्छे स्तर के मास्क बनवाये व संघ द्वारा बांटे जा रहे है।
हर संघ, हर संगठन ले प्रेरणा।

श्रीडूंगरगढ़ टाइम्स 14 मई 2020। सामान्यता: देखा जाता है कि प्रतिवर्ष विभिन्न धार्मिक स्थलों की पैदल यात्रा पर, पैदल यात्रा से पूर्व जागरण एवं पैदल यात्रा के बाद गोठ पर विभिन्न पैदल यात्री संघ केवल श्रीडूंगरगढ़ क्षेत्र में ही करोडों रुपए का खर्चा करते है। लेकिन इस वर्ष कोरोना के कारण पूरे देश में शायद ही इस बार मेलों की, पैदल यात्राओं की अनुमति मिले। ऐसे में श्रीडूंगरगढ़ के द्वारकाधीश पैदल यात्री संघ ने जो पहल की है वह पहल समस्त पैदल यात्री संघों के लिए अनुकरणीय है। अगर सभी संघ अपने अपने स्तर पर अपनी अपनी और से ऐसी पहल कर सेवा कार्यों में शामिल हो जाए तो निश्चित रूप से देश, क्षेत्र एवं अपने समाज के पिछड़े वर्ग की सहायता में अभुतपूर्व प्रयास हो सकेगें। द्वारकाधीश पैदल यात्री संघ के युवाओं के इस प्रयास को प्रशासन ने भी सराहा है। उपखण्ड अधिकारी राकेश कुमार न्यौल ने कहा है कि विभिन्न भामाशाहों एवं सामाजिक संस्थाओं द्वारा तो सेवा कार्यों में लगातार भागीदारी निभाई जा रही है लेकिन पैदल यात्री संघ जैसे विविध क्षेत्रों के संगठन भी अगर सेवा में जुट जाए तो क्षेत्रवासियों को कोरोना की जंग जीतने से कोई रोक नहीं सकता।

श्रीडूंगरगढ़ टाइम्स। द्वारकाधीश पैदल यात्री संघ अच्छे स्तर के मास्क बना कर ग्राम पंचायतों तक बांट रहे है।
श्रीडूंगरगढ़ टाइम्स। संघ के कार्यकर्ताओं ने 50 हजार मास्क का लक्ष्य लिया है जिसमे 15 हजार की खेप बुधवार को क्षेत्र में विभिन्न जगहों में बांट दी गयी है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!