July 12, 2024

श्रीडूंगरगढ़ टाइम्स 8 जून 2020। लॉकडाउन में आर्थिक रूप से सर्वाधिक प्रतिकूल असर किसानों एवं मजदूरों पर पड़ा है लेकिन सरकारें आम आदमी का भला सोचने के बजाए केवल उद्योगपतियों एवं पूंजीपतियों को ही राहत पैकेज दे रही है। ऐसे में सरकार द्वारा किसानों को हल्के में लेना मंहगा पड़ेगा एवं किसान, मजदूर, आम आदमी यह शोषण सहन नहीं करेगा। ऐसे ही आक्रोश भरे स्वर में सोमवार को अखिल भारतीय किसान सभा के आह्वान पर विद्युत विभाग के सहायक अभियंता कार्यलयों पर किसानों ने प्रदर्शन किया। किसान सभा के जिलाध्यक्ष एवं श्रीडूंगरगढ़ विधायक गिरधारीलाल महिया की अगुवाई में किसानों ने प्रदर्शन करते हुए एवं अपनी मांगें रखी। प्रदर्शन के दौरान किसानों ने मुठि्ठयां तान कर नारे लगाते हुए अपना रोष भी जताया। प्रदर्शन के बाद महिया ने प्रदर्शनकारियों को संबोधित करते हुए सरकार द्वारा किसानों की वाजिब मांगों पर सुनवाई नहीं करने पर बडी लडाई लडने के लिए तैयार रहने की अपील की। प्रदर्शन में महिया सहित बडी संख्या में किसान नेता शामिल हुए। प्रदर्शन में मुखराम भादू, नारायण गिला, किसान सभा तहसील सचिव राजेन्द्र जाखड़ , रामप्रताप शर्मा, सहीराम भुंवाल, कान नाथ सिद्ध,मालाराम तावनिया, एसएफआई जिला उपाध्यक्ष मुकेश सिद्ध, सहित युवाओं ने भी भाग लिया।

यह है किसानों की सरकार से मांगें।
श्रीडूंगरगढ़ टाइम्स। किसानों ने प्रदर्शन के दौरान अपनी मांगें जोर शोर से उठाते हुए छह माह का बिजली बिल माफ करने की मांग मुख्य रूप से उठाई और मांगे शीघ्र पूरी करने की चेतावनी सरकार को दी है। किसानों ने प्रर्दशन में बिजली विभाग द्वारा आवेदन किए गए ढाणियों को विद्युत कनेक्शन जारी करने तथा सामान्य श्रेणी के कृषि कनेक्शन तुरंत जारी करने की मांग की है। कृषि विद्युत उपभोक्ताओं की दस हजार रुपए की सब्सिडी को पुन प्रारम्भ करने की मांग की। किसान मजदूर को 7500/-रु प्रतिमाह जारी करने की मांग की। सभी राशनकार्ड धारियों को फ्री राशन देना जारी रखने व राशन में दाल साबुन जैसी दैनिक वस्तुओं को शामिल करने की मांग भी की। मनरेगा में रोजगार का समय 200 दिन करने और गर्मी में समय सीमा 11 बजे तक करने की मांग की। विधायक महिया के नेतृत्व में किसानों ने सरकार से मनरेगा को खेती से जोड़ने की मांग करते हुए किसानों को बाजरा मोठ मूंग मूंगफली बीज खरीद पर सब्सिडी भी उपलब्ध करवाने की मांग की।

श्रीडूंगरगढ़ टाइम्स। भारतीय किसान सभा के बेनर तले किसानों ने विद्युत विभाग का घेराव कर 6 माह के बिजली बिल माफ करने की मांग की।
श्रीडूंगरगढ़ टाइम्स। किसानों ने प्रदर्शन के पश्चात उपखंड अधिकारी को मुख्यमंत्री के नाम मांग पत्र भी सौंपा।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!