April 25, 2024

श्रीडूंगरगढ़ टाइम्स 28 जनवरी 2023, सर्दियों के मौसम में ना केवल सब्जियां बल्कि कई ऐसे फल भी उपलब्ध होते हैं जो स्वादिष्ट होने के साथ आपके शरीर को भी मौसम के अनुकूल बनाते हैं। ऐसा ही एक फल है रामफल। चलिए जानते हैं इस अत्यधिक पौष्टिक देसी फल के बारे में।

रामफल, जिसे जंगली मिठाई के नाम से भी जाना जाता है, अन्नोनास समूह का ही एक फल है, जिसे कस्टर्ड सेब नाम से भी जाना जाता है। रामफल एक ऐसा फल है जिसका आकार बैल के दिल जैसा होता है और इसलिए इसका यह नाम पड़ा है। यह तो सभी जानते हैं कि नियमित रूप से फल और सब्जियां खाना स्वस्थ आहार का एक महत्वपूर्ण हिस्सा है और रोजाना मौसमी फलों को खाना और भी शानदार तरीका है। इससे शरीर में सूक्ष्म पोषक तत्वों के अवशोषण में सुधार करने में मदद मिलेगी।

चलिए जानते हैं रामफल के 5 अद्भुत स्वास्थ्य लाभों के बारे में-

1. त्वचा और बालों के लिए फायदेमंद

अगर आपके बाल फ्रिज्जी हैं और चेहरे पर मुहांसे के निशान हैं, तो रामफल आपके लिए इसका बेहतरीन उपाय हो सकता है। इसमें विटामिन सी होता है जो आपकी त्वचा के साथ-साथ बालों को भी फायदा पहुंचा सकता है। रामफल मुंहासों को कम करने के लिए भी अच्छा माना जाता है। फलों में विटामिन सी की मौजूदगी फ्री रैडिकल्स से लड़ने में मदद करती है जो त्वचा की समस्याओं के लिए जिम्मेदार होते हैं।

2. मधुमेह के लिए अच्छा है

मधुमेह रोगियों के लिए, यह चुन पाना निरंतर संघर्षकारी होता है कि क्या खाना चाहिए और क्या नहीं। खासकर जब फलों की बात आती है। लेकिन रामफल एक ऐसा फल है जो डायबिटीज के लिए फायदेमंद हो सकता है, क्योंकि इसमें ब्लड ग्लूकोज कम करने वाले गुण होते हैं। इसमें खनिज होते हैं जो इसे पूर्व-मधुमेह और मधुमेह के लिए एकदम सही बनाते हैं।

3. रोग प्रतिरोधक क्षमता में सुधार करता है

ऐसे सभी लोग जो मौसम में बदलाव के कारण बीमार पड़ते हैं और सर्दी में लगातार खांसी-जुखाम से जूझते हैं उनके लिए रामफल काफी फायदेमंद हो सकता है। विटामिन सी, ए और बी से भरपूर यह फल इम्यूनिटी को बढ़ाती है और शरीर में सूजन को भी कम करती है।

4. कमजोर जोड़ों के लिए फायदेमंद

सर्दियों के मौसम में जोड़ों का दर्द बढ़ जाना आम बात है, खासकर बुजुर्गों को इस समस्या बेहद सामान्य है। ऐसे में रामफल आपको इस तकलीफ से बचाने में मदद कर सकता है। विशेषज्ञ बताते हैं कि चूंकि रामफल सूजन-रोधी है और शरीर में फ्री रैडिकल्स के कारण होने वाले नुकसान से लड़ने में सहायता कर सकता है, इससे जोड़ों के दर्द से निपटने में मदद मिलेगी।

5. दिल के लिए अच्छा

रामफल में मौजूद विटामिन बी 6 दिल के पास जमा होने वाले फैट को प्रबंधित करने में मदद करती है। जिससे दिल से संबंधित समस्याओं को रोका जा सकता है। फैटी लिवर वाले लोगों के लिए यह बहुत फायदेमंद समझा जाता है। अपने आहार में अधिक से अधिक फलों को शामिल करना एक अच्छा तरीका है और अच्छी आदत भी।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!