April 22, 2024

श्रीडूंगरगढ़ टाइम्स 31 दिसम्बर 2019। सर्दियां अपने साथ कई सारे स्वादिष्ट व्यंजन (Tasty Food) भी लेकर आती है. गर्मियों में तला भुना न खा पाने से आप सर्दियों में इसकी भरपाई करने के लिए तैयार रहते हैं. घर पर हो या बाहर अक्सर आप तले-भुने (Fried) की और खीचें चले जाते हैं. अब चाहे वह गरमा-गर्म पकोड़े हों या छोले भटूरे. कई लोग मानते हैं कि सर्दियों में गर्मियों के मुकाबले ज्यादा भूख लगती है. क्या आपको भी सर्दियों में ज्यादा भूख लगती है? ऐसा क्यों होता है? यहां हम आपको बताएंगे इसके पीछे का कारण. सर्दी के मौसम में हमारे शरीर को ज्यादा ऊर्जा (Energy) की जरूरत पड़ती है. हमारी ऊर्जा का मुख्य स्रोत हमारा भोजन है इसलिए ज्यादा ऊर्जा पाने के लिए शरीर को ज्यादा भोजन (Food) की जरूरत होती है. सर्दियों में जब आपको भूख का एहसास हो, तो अनहेल्दी फूड्स खाने से बेहतर है आप स्वादिष्ट मगर हेल्दी फूड्स खाने चाहिए…

ये हैं सर्दियों में ज्यादा भूख लगने की वजह
– शरीर के बेसल मेटाबोलिक रेट’ बढ़ने के कारण आपकी भूक और अधिक बढ़ जाती है क्योंकि आप जो भी खाती हैं वो जल्द ही पच जाता है और इसके कारण आपको थोड़े-थोड़े वक्त पर भूक लगती रहती है.
– सर्दी के मौसम में हमारे शरीर को ज्यादा ऊर्जा की जरूरत पड़ती है. हमारी ऊर्जा का मुख्य स्रोत हमारा भोजन है इसलिए ज्यादा ऊर्जा पाने के लिए शरीर को ज्यादा भोजन की जरूरत होती है. ज्यादा ऊष्मा के लिए हमारा शरीर हमें ज्यादा खाने के लिए प्रेरित करता है. इस ऊर्जा का इस्तेमाल शरीर अपने तापमान को सामान्य बनाए रखने और अन्य बायलॉजिकल कार्यों में करता है.
– सर्दियों में गर्मियों के मुकाबले कम प्यास लगती है इसिलए लोग कम पानी पीते हैं, जिसकी वजह से डीहाइड्रैशन हो जाता है। इसलिए डिहाइड्रेशन की समस्या सर्दियों में आम है. इसके अलावा घर में चल रहे हीटर और गर्म कपड़े भी शरीर को डिहाइड्रेट करते हैं. ऐसे में जब हमारे शरीर को पानी की ज़रूरत होती है तो हमें लगता है भूख लगी है और हम ज़्यादा खा लेते हैं.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!