July 13, 2024

श्रीडूंगरगढ़ टाइम्स 23 मार्च 2020। कोरोना के प्रसार के खिलाफ एकजुट हो रहे अपने क्षेत्र श्रीडूंगरगढ़ में सामाजिक कार्यकर्ता भी प्रशासन के साथ कंधे से कंधा मिला कर सेवा में सर्मपित है। इन जागरूक सामाजिक कार्यकर्ताओं से प्रेरणा लेकर क्षेत्र के आम जन भी जागरूक हो रहे है एवं कोरोना के खिलाफ साथ देने को खडे हो रहे है। इन सेवा संस्थाओं में नागरिक विकास परिषद एवं आपणो गांव सेवा समिति के कार्यकर्ता विशेष रूप से सक्रिय दिखाई दे रहे है। आवश्यकता है कि आप सभी पाठक भी क्षेत्र के जागरूक नागरिक बन कर प्रशासन का सहयोग करें एवं अत्यंत आवश्यक होने पर ही घरों से बाहर निकलें। आप भी जानें इन दोनो संस्थाओं द्वारा किए जा रहे सेवा प्रयासों को एवं इनसें प्रेरणा लेकर जहां है, जैसे है, वहीं पर वैसे ही के सिद्धांत को मानते हुए अपने अपने स्तर पर एक दूसरे का सहयोग करें एवं प्रशासन को सहयोग देवें।

चिकित्सालय में मिलेगें रोगियों को मास्क, परिषद ने की सार्थक पहल।
श्रीडूंगरगढ टाइम्स 23 मार्च 2020। मास्क के प्रति फैले भ्रम ने पूरे देश में मास्क की अप्रत्याशित किल्लत पैदा कर दी है। चिकित्सा विभाग अधिकारियों सहित समस्त जागरूक नागरिक आम लोगों को यही समझा रहे है कि मास्क समस्त लोगों को नहीं बल्कि केवल रोगियों, इनके उपचार में लगे चिकित्साकर्मियों को, रोगियों के परिचायकों को, भीड के साथ सक्रिय रहने वाले लोगों को ही लगाने है। लेकिन फिर भी हर किसी के द्वारा मास्क लेने की होड ने हालात यह बना दिए है कि राजकीय चिकित्सालयों में स्टाफ एवं रोगियों के लिए भी मास्क उपलब्ध नहीं हो पाए है। ऐसे में क्षेत्र की सबसे बड़ी सामाजिक संस्था नागरिक विकास परिषद ने राजकीय चिकित्सालय एवं चिकित्साकर्मियों, मेडिकल संचालकों को पांच हजार मास्क उपलब्ध करवाने का जिम्मा उठाया है। परिषद अध्यक्ष श्रवणकुमार गुरनाणी ने बताया कि परिषद द्वारा कपडे के थ्री लेयर मास्क चिकित्सालय में दिए जा रहे है एवं चिकित्सालय में आने वाले रोगियों को आवश्यकता अनुसार प्रदान किए जा सकेगें। इस क्रम में सोमवार को पाँच सौ मास्क की पहली खेप चिकित्सालय में प्रदान की गई है। इस मौके पर ब्लाक सीएमएचओ डा श्रीमोहन शर्मा एवं चिकित्सालय प्रभारी डा एसके बिहानी ने परिषद का आभार जताया है। चिकित्सा प्रभारी ने चिकित्सालय की एम्बुलैंस खराब होने की जानकारी देते हुए आवश्यकतानुसार वाहन उपलब्ध करवाने की बात भी कही तो परिषद द्वारा संस्था की एम्बुलैंस भी चिकित्सालय में उपलब्ध करवाने का निर्णय लिया गया है। मास्क प्रदान करने के दौरान संस्था के मंत्री विजयराज सेवग, जगदीश स्वामी, श्रीगोपाल राठी, निर्मल पुगलिया, सत्यनारायण स्वामी, कुंभाराम घिंटाला, केएल जैन, किशोर मारू आदि उपस्थित रहे।
दिन भर सेवा कार्यों में जुटे रहे आपणो गांव सेवा समिति के कार्यकर्ता।
श्रीडूंगरगढ़ टाइम्स 23 मार्च 2020। सोशल मीडिया के माध्यम से सेवा कार्य में सक्रिय हुए क्षेत्र के युवाओं के संगठन आपणो गांव श्रीडूंगरगढ़ सेवा समिति के कार्यकर्ता भी इस संकटकाल में लगातार सेवा कार्यों में जुटे हुए है। समिति द्वारा नियमित रूप से की जा रही शहरी क्षेत्र के आजाद गोवंश के लिये हरी सब्जी सेवा के तहत सोमवार को कस्बे में विभिन्न जगहों पर एकत्र रहने वाले आजाद गौवंश को 12 क्विंटल हरी सब्जी खिलाई गई। इसी प्रकार गांव भोजास में बाहर से आने वाले 60 लोगों की स्क्रिनिंग के लिए सेवा समिति की एम्बुलैंस के माध्यम से श्रीडूंगरगढ़ मुख्य चिकित्सा अधिकारी कार्यालय से स्क्रिनिंग टीम को गांव भोजास तक ले जाया गया। इससे पूर्व श्रीडूंगरगढ़ रेलवे स्टेशन पर विभिन्न ट्रेनों से उतरने वाले प्रवासी नागरिकों की स्क्रिनिंग के लिए भी रेलवे स्टेशन पर चिकित्सा विभाग के सहयोग में समिति के कार्यकर्ता उपस्थित रहे। समिति द्वारा सोमवार को शहरी क्षेत्र में रेडियो अनाउसमेंट कर समस्त क्षेत्रवासियों को घरों में ही रहने एवं कोरोना से जागरूकता एवं बचाव के संबध में जानकारियां प्रदान की गई। समिति के सेवा कार्यों में समिति के कार्यकर्ता शुरवीर मोदी, मनोज कुमार डागा, मनीष माली, मदन सोनी, जय बाहेती, सोनू मारू आदि सक्रिय रहे।

श्रीडूंगरगढ़ टाइम्स। नागरिक विकास परिषद ने चिकित्सालय में 500 मास्क सौंपे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!