February 29, 2024

श्रीडूंगरगढ़ टाइम्स 13 मई 2021। हम आपके लिए लेकर आए हैं पुदीना के फायदे. पुदीना एक ऐसा पौधा है, जिसका उपयोग भारतीय रसोईघरों में मुख्य रूप से चटनी के रूप में किया जाता है. इसकी अनेक खूबियां हैं. यह भोजन को पचाने में तो कारगर है ही, पेट में होने वाले काफी रोगों के उपचार में भी उपयोगी साबित होता है.  गर्मियों में पुदीने की चटनी का सेवन अधिक किया जाता है. पुदीने का सेवन करने से शरीर ठंडा और मन शांत रहता है.

पुदीना में क्या-क्या पाया जाता है?
पुदीने में कई सारे पोषक तत्व होते हैं. इसमें मेंथोल, प्रोटीन, कार्बोहाइड्रेट, मैंगनीज, विटामिन सी, विटामिन-ए, रिबोफ्लेविन, आयरन, वसा और कॉपर आदि पोषक तत्व होते हैं. इसके अलावा इसमें एंटीवायरल, एंटीऑक्सीडेंट और एंटी बैक्टीरियल गुण होते हैं. ये कई स्वास्थ्य समस्याओं को दूर करने का काम करता है.

पुदीना के 5 चमत्कारिक फायदे

1. पेट की समस्या दूर करता है
गर्मियों में पुदीने का सेवन पेट के रोग ठीक करता है. इसके लिए आप एक चम्मच शहद और एक चम्मच पुदीने के रस और गुनगुने पानी मिलाकर पी सकते हैं. इससे पेट को काफी आराम मिलता है. बदहजमी और पेट दर्द के लिए आप पुदीने को उबालकर शहद मिलाकर इसका सेवन कर सकते हैं.

2. खांसी और बुखार में मददगार
अगर आपको खांसी और बुखार की शिकायत है तो काली मीर्च, काले नमक और पुदीने के रस से चाय तैयार कर सकते हैं. इससे जुकाम, खांसी और बुखार में आराम मिलती है. इसके अलावा पुदीने की पत्तियों का लेप बनाकर आप माथे पर भी लगा सकते हैं. इससे सिर दर्द में तुरंत आराम मिलता है.

3. हैजा रोग से राहत दिलाने में मददगार
अगर आप हैजा रोग से पीड़ित हैं तो पुदीने के रस, नींबू के रस, प्याज के रस और सेंधा नमक को मिलाकर सेवन कर सकते हैं. ये लाभदायक होता है.

4. मांसपेशियों के दर्द में फायदेमंद
अगर आपकी मांसपेशियों में दर्द है तो पुदीने का तेल मांसपेशियों के लिए बेहद लाभकारी है. इसमें एंटी-इंफ्लेमेटरी गुण होते हैं. ये मांसपेशियों के दर्द को कम करता है. आप इस तेल से मालिश कर सकते हैं.

5. बालों के लिए फायदेमंद
पुदीने के तेल का इस्तेमाल आप बाल बढ़ाने के लिए भी कर सकते हैं. ये सिर की त्वचा के पी.एच लेवल को संतुलित करता है. ये रुसी की समस्या को दूर करने के लिए भी मददगार है.

बड़े काम की है पुदीने की चटनी 
गर्मियों में आप पुदीने की चटनी का सेवन कर सकते हैं क्योंकि पुदीने की चटनी बड़े काम की होती है. चटनी बनाने के लिए आप पुदीने के साथ अनारदाना, हरा कच्चा टमाटर, नीबू, अदरक, हरी मिर्च, सेंधा नामक, काली मिर्च, अजवाइन को मिलाकर पीस लें और चटनी बनाकर खाएं, इसका सेवन पेट के लिए काफी फायदेमंद होता है.

बरतें सावधानी
पुदीने के पत्तों का सेवन अधिक मात्रा में नहीं करना चाहिए, क्योंकि इसका अधिक सेवन गुर्दे और आंतों के लिए नुकसानदेह साबित होता है.

डिस्क्लेमर- इस लेख में दी गई सेहत से जुड़ी तमाम जानकारियों को सूचनात्मक उद्देश्य से लिखा गया है. इसे किसी बीमारी के इलाज या फिर चिकित्सा सलाह के तौर पर नहीं देखना चाहिए. यहां बताए गए टिप्स पूरी तरह से कारगर होंगे इसका हम कोई दावा नहीं करते हैं. यहां दिए गए किसी भी टिप्स या सुझाव को आजमाने से पहले डॉक्टर से सलाह जरूर लें.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!