डाइट में शामिल करें ये 5 फूड्स, हमेशा रहेंगे हेल्दी

 


 

 

श्रीडूंगरगढ़ टाइम्स 13 जनवरी 2021। खराब लाइफस्टाइल की वजह से लोग किसी ना किसी बीमारी की चपेट में आते जा रहे हैं। सेहत से जुड़ी इन बीमारियों में से एक बीमारी फैटी लिवर भी है। विश्व स्वास्थ्य संगठन के अनुसार भारत में लिवर की बीमारी दसवीं आम बीमारी है। यहां तक कि समस्या ज्यादा होने पर लोग काल में समा रहे हैं। फैटी लिवर बीमारी तब होती है जब वसा की मात्रा लिवर के भार से दस प्रतिशत ज्यादा हो जाती है। ऐसे में लिवर सामान्य रूप से कार्य करने में असमर्थ हो जाता है। अगर आप अपने लिवर को इस बीमारी की चपेट में आने से बचाना चाहते हैं तो डाइट में इन फूड्स को शामिल करें।

क्या काम करता है लिवर

ये तो सभी लोग जानते हैं कि लिवर शरीर के सबड़े बड़े अंगों में से एक है। ये ना केवल शरीर को डिटॉक्सिफाई करने का काम करता है बल्कि कार्बोहाइड्रेट्स के ब्रेकडाउन और ग्लूकोज को बनाने का काम भी करता है। इसके साथ ही डाइजेशन में भी सक्रिय भूमिका निभाता है।

लिवर के लिए हेल्दी फूड्स

गिलोय का करें सेवन
गिलोय को सेहत के लिए अच्छा माना जाता है। गिलोय एक आयुर्वेदिक जड़ी बूटी है। जिसका इस्तेमाल आप लिवर को हेल्दी रखने में कर सकते हैं। गिलोय ना केवल डाइजेशन को मजबूत करता है बल्कि लिवर के बोझ को भी कम करता है। इसके साथ ही जिन लोगों को फैटी लिवर की समस्या है उनके लिए भी ये काफी असरदार है। गिलोय लिवर से टॉक्सिंस को बाहर निकालने में मदद करता है।

दलिया जरूर खाएं
फैटी लिवर से जूझ रहे व्यक्ति को दलिया का सेवन करना चाहिए। दलिया पेट से जुड़ी किसी भी समस्या में फायदा पहुंचाता है। डॉक्टर्स के मुताबिक दलिया को पचाना बहुत आसान होता है साथ ही ये डाइजेस्टिव सिस्टम को मजबूती भी देता है।

डाइट में शामिल करें आंवला
आंवले में एंटी ऑक्सीडेंट भरपूर मात्रा में होता है। इसी वजह से ये लिवर को और तेजी से कार्य कराने में मदद भी करता है। हेल्थ एक्सपर्ट के मुताबिक रोजाना 3 से 4 कच्चे आंवला उन लोगों को खाना चाहिए जो फैटी लिवर की बीमारी से जूझ रहे हैं। इसके अलावा आंवले की चटनी या फिर जूस का सेवन भी कर सकते हैं।

कॉफी भी पी सकते हैं
जो लोग फैटी लिवर की परेशानी से जूझ रहे हैं उनके लिए कॉफी भी लाभदायक है। कॉफी लिवर में जमा होने वाले वसा को कम करने में मदद करती है। इसके साथ ही क्रॉनिक लिवर डिजीज और कैंसर के जोखिम को भी कम करने में सहायक होती है।