February 27, 2024

श्रीडूंगरगढ़ टाइम्स 22 अगस्त 2020। जिला निर्वाचन अधिकारी नमित मेहता ने कहा है कि जिले में 17 सितंबर तक मतदाता सूचियों के अपडेशन की प्रक्रिया जारी है। इसके मद्देनजर कोई भी मतदाता नाम जोडऩे, हटाने शुद्धीकरण या स्थानांतरण के लिए आवेदन कर सकता है।
मेहता ने शुक्रवार को कलेक्ट्रेट सभागार में राजनीतिक दलों के प्रतिनिधियों के साथ बैठक में यह बात कही। उन्होंने कहा कि मतदाता सूची अपडेशन की प्रक्रिया के दौरान तार्किक अशुद्धियों का निस्तारण, मतदाता फोटो पहचान पत्र से संबंधित अशुद्धियां दूर करने सहित विभिन्न अपडेशन कार्य किए जा रहे हैं। इसके लिए मतदाता उचित फॉर्म के माध्यम से आवेदन कर सकता है। मेहता ने बताया कि मतदाता सूची में निशक्तजन आयोग और सामाजिक न्याय एवं अधिकारिता विभाग द्वारा उपलब्ध करवाए गए डेटाबेस के आधार पर विशेष योग्यजन मतदाताओं के नाम मतदाता सूची में जोडऩा और पूर्व में पंजीकृत विशेष योग्यजन मतदाताओं का डेटाबेस में फ्लैग अपडेशन करने की प्रक्रिया भी 17 सितंबर तक पूरी कर ली जाएगी।
राजनीतिक दल करें बीएलए की नियुक्ति
श्रीडूंगरगढ़ टाइम्स। जिला निर्वाचन अधिकारी ने कहा कि राजनीतिक दलों के द्वारा बूथ लेवल एजेंट (बी एल ए ) की नियुक्ति की जाए , जिससे मतदाता सूची में सही नाम जुड़ सके और यदि कुछ गलतियां या कमियां है तो उन्हें दूर किया जा सके। उन्होंने कहा कि मतदाता सूची के अधिकतम शुद्धि के लिए बीएलए आवश्यक कड़ी है, इसे ध्यान में रखते हुए सभी राजनीतिक दल शीघ्र अति शीघ्र बूथ लेवल एजेंट की नियुक्ति करें ।
मतदान केंद्रों को रीडिजाइन करने के लिए दें सुझाव
श्रीडूंगरगढ़ टाइम्स। मेहता ने कहा कि मतदान केंद्रों को मतदाताओं की संख्या, एक भवन में मतदान बूथ संख्या तथा मतदाता के घर से मतदान केंद्र की दूरी आदि के आधार पर रीडिजाइन किया जाएगा। ऐसे मतदान केंद्र जहां 1500 से अधिक मतदाता है अथवा एक भवन में 4 से अधिक मतदान बूथ हैं या किसी मतदाता के घर से मतदान केंद्र 2 किलोमीटर से अधिक दूरी पर स्थित है, के आधार पर शीघ्र ही मतदान केंद्रों को भी रीडिजाइन किया जाएगा। राजनीतिक दलों के प्रतिनिधि इस संबंध में सुझाव प्रस्तुत कर सकते हैं।

चुनाव सम्बंधी समस्या के लिए 24 घंटे टोल फ्री नम्बर।
श्रीडूंगरगढ़ टाइम्स। जिला निर्वाचन अधिकारी ने कहा कि राजनीतिक दलों और किसी भी मतदाता को चुनाव संबंधी समस्या दर्ज करवाने के लिए 24 घंटे टोल फ्री सुविधा उपलब्ध करवाई गई है। 1950 पर कॉल कर कोई भी मतदाता अथवा राजनीतिक दल अपनी समस्या दर्ज करवा सकता है। बैठक में राजनीतिक दलों के प्रतिनिधियों द्वारा कुछ वार्ड के बीएलओ द्वारा नाम जोडऩे में आनाकानी की शिकायत पर जिला निर्वाचन अधिकारी ने उप जिला निर्वाचन अधिकारी को निर्देश दिए कि ऐसे बीएलओ की तुरंत जांच करवाई जाए।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!