February 25, 2024

श्रीडूंगरगढ़ टाइम्स 22 अगस्त 2020। गणेश पूजा का शुभ मुहूर्त 22 अगस्त 2020 की मध्याह्न में सुबह 11 बजकर 07 मिनट से दोपहर 01 बजकर 44 मिनट तक है। गणेश चतुर्थी आज घर घर मे धूमधाम से मनाई जा रही है। पौराणिक मान्‍यताओं के अनुसार भाद्र मास के शुक्‍ल पक्ष की चतुर्थी को गणेशजी का जन्‍म हुआ था। इस उपलक्ष्‍य में हर साल गणेश चतुर्थी का पर्व मनाया जाता है। इस पर्व की सबसे ज्‍यादा धूम महाराष्‍ट्र में देखने को मिलती है।

भगवान गणेश की जन्म कथा

पौराणिक कथाओं के मुताबिक एक बार नंदी से माता पार्वती की किसी आज्ञा का पालन करने में गलती हो गई थी। इसे बाद माता पार्वती ने कुछ ऐसा बनाने का सोचा, जो केवल उनके आज्ञा की पालन करें। इस वजह से उन्होंने अपने उबटन से एक बालक की आकृति बनाई और उसमें प्राण डाल दिए। माना जाता है कि जब माता पार्वती स्नान कर रही थीं तो वह बालक बाहर पहरा दे रहा था। माता पार्वती ने ही बालक को पहरा देने का आदेश दिया था और कहा था कि बिना उनकी आज्ञा के किसी को अंदर न आने दिया जाए।
इसके बाद जैसे ही भगवान शिव के गण आए तो बालक ने उन्हें अंदर जाने से रोक दिया। इसके बाद स्वंय भगवान शिव आए तो बालक ने उन्हें भी अंदर नहीं जाने दिया। इस बात पर भगवान शिव क्रोधित हो गए और बालक का सिर धड़ से अलग कर दिया। इसके बाद जैसी ही माता पार्वती बाहर आईं और उन्होंने देखा तो वह क्रोधित हो गईं। उन्होंने भगवान शिव से बालक को वापस जीवत करने के लिए कहा और तब भगवान शिव ने एक हाथी का सिर बालक के धड़ से जोड़ दिया।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!