खूब आम खाते हैं तो हो जाएं सावधान, नहीं होंगे यह बड़े नुकसान






श्रीडूंगरगढ़ टाइम्स 24 जून 2022। गर्मियों का मौसम आ चुका है और इस मौसम में आम का खूब खाया जाता है. इस सीजन में मार्किट में आम काफी कम दाम में मिलने लगता है. इसको लोग अकसर खाना खाने के बाद या फिर शाम के वक्त खाना पसंद करते हैं. लेकिन आम खाने के जितने फायदे हैं उतने नुकसान भी हैं. आज हम आपको आम के नुकसान बताने वाले हैं साथ ही बताएंगे कि आप किस मात्रा में आम का सेवन कर सकते हैं.

आम खाने के नुकसान

आम खाने से होती है पिंपल्स की प्रोब्लम

कुछ लोगों में देखा गया है कि आम खाने से चेहरे और शरीर में दाने होने लगते हैं. यह काफी आम बात है. आम में फाइटिग एसिड पाया जाता है जो शरीर की हीट बढ़ाने का काम करता है जिसकी वजह से लोगों को पिंपल्स की दिक्कत होती है.

शुगर लेवल को बढ़ाता है आम

अगर आप ज्यादा आम का सेवन करते हैं तो यह शुगर लेवल को बढ़ा सकता है. अकसर लोग आम का सेवन खाना खाने के बाद करना पसंद करते हैं. भारतीय खानों में कार्बोहाइड्रेट की मात्रा ज्यादा होती है. ऐसे में आम को खाने के साथ जोड़ लेने से शुगर लेवल तेजी से बढ़ता है.

आम दस्तों का कारण हो सकता है

आपको जानकर हैरानी होगी कि आम आपको दस्त भी लगा सकता है. आम में फाइबर सही मात्रा में होता है और ज्यादा फायबर से भरपूर खाना खाने से दस्तों की शिकायत हो सकती है. अगर आपकी पाचनक्रिया कमजोर है तो ज्यादा आम का सेवन ना करें.

गैस बनाता है आम

आम आपको गैर भी बना सकता है. ऐसा इसलिए क्योंकि आम में फ्रक्टोज़ पाई जाती है और कुछ लोग फ्रकटोज को सही से पचा नहीं पाते हैं. जिसकी वजह से उन्हें गैस की दिक्कत होने लगती है.

वजन बढ़ाता है आम

अगर आप खूब आम खाते हैं तो सावधान हो जाएं क्योंकि आम आपका वजन बढ़ने का कारण भी बन सकता है. आम में अच्छी मात्रा में कैलोरीज पाई जाती है जो आपका तेजी से वजन बढ़ा सकती है. जिन लोगों का तेजी से वजन बढ़ता है उन्हें कम आम का सेवन करना चाहिए.