February 22, 2024

हमने साल 2021 में कदम रख लिया है। बहुत से लोगों ने अपने न्यू ईयर रेजोल्यूशन के तहत खुद को फिट रखने का लक्ष्य बनाकर जिम जाना या एक्सरसाइज करना भी शुरू कर दिया होगा। अपनी फिटनेस पर काम करना बहुत अच्छी और जरूरी आदत है पर इस दौरान आपको इन कुछ बेसिक बातों का ख्याल जरूर रखना चाहिए…

अच्छी नींद है बेहद जरूरी

फिट रहने के लिए केवल वर्कआउट ही जरूरी नहीं है बल्कि अच्छी नींद लेना भी अहमियत रखता है। किसी भी शख्स को कम से कम 7 से 8 घंटे की नींद जरूर लेनी चाहिए, रात को सोने से पहले भारी खाना, टीवी देखना, मोबाइल वगैरह जैसी टेक्नोलॉजी का इस्तेमाल अवॉयड करें। एक्सरसाइज शुरू करने से पहले अगर अपना फुल बॉडी चेकअप भी करवा लें, तो बहुत अच्छा रहेगा। इससे आपको आगे चलकर कोई परेशानी नहीं उठानी पड़ेगी।

सही जिम का करें सेलेक्शन

जो लोग फिटनेस के लिए जिम ज्वाइन करना चाहते हैं, वे ऐसे जिम की तलाश करें, जहां कोई प्रोफेशनल ट्रेनर मौजूद हो। इसके लिए आप आसपास के लोगों से बात कर सकते हैं। ध्यान रखें कि फिटनेस ट्रेनर के साथ-साथ वहां का माहौल और लोकेशन भी मायने रखती है जिससे वर्कआउट में आपका मन लगा रहे।

डाइट और पानी है अहम

एक्सरसाइज का फायदा तब मिलेगा जब शरीर को प्रॉपर डाइट मिलेगी। ऐसे में, एक्सरसाइज शुरू करने से पहले डाइटीशियन की सलाह पर बॉडी की जरूरतों को पूरा करें। बैलेंस्ड डाइट के साथ खाने में मेवे, प्रोटीन वाली चीज़ें वगैरह को भी शामिल करं। वर्कआउट से पहले और बाद में अच्छी क्वांटिटी में पानी पिएं, कई लोगों में देखा गया है कि वे एक्सरसाइज करने के बाद डिहाइड्रेशन से परेशान हो जाते हैं। पानी पीते रहने से आप इस प्राब्लम से बचे रहेंगे। आपको वर्कआउट के दौरान थकान भी कम महसूस होगी।

स्ट्रेचिंग भी जरूर करें

चाहे आप जिम जाएं, वॉकिंग या रनिंग करें, इससे पहले स्ट्रेचिंग करना जरूरी है। आप अपने घर पर ही 20 मिनट स्ट्रेचिंग कर सकते हैं। इससे न केवल मसल्स मजबूत होंगी बल्कि बॉडी में फ्लेक्सिबिलिटी भी आएगी। इस बात का भी ख्याल रखें कि हमेशा एक जैसी एक्सरसाइज करना सही नहीं होता। रोज़ नई-नई एक्सरसाइजेस को अपने रूटीन में शामिल करें। आप डेडलिफ्ट, बेंच प्रेस, मिलिट्री प्रेस, डंबल रो, स्क्वाट्स वगैरह ट्राई कर सकते हैं।

भारी वजन से न करें शुरुआत

कुछ लोग शुरुआत में ही हैवी एक्सरसाइजेस और भारी वजन उठाने लगते हैं, जिसका बॉडी पर निगेटिव असर हो सकता है। शुरुआती दौर में हल्के वेट एक्सरसाइज करें, धीरे-धीरे डंबल वगैरह उठाएं, जब आपकी मसल्स स्ट्रॉन्ग हो जाएंगी, तो आप आसानी से हेवी एक्सरसाइजेस कर पाएंगे। जब आप प्रॉपर रूटीन शुरू कर दें, तो बॉडी में आने वाले बदलावों पर भी ध्यान दें। इससे आपको और इंप्रूव करने में मदद मिलेगी। शुरुआत में 3 या 4 दिन थोड़े-थोड़े वक्त के लिए वर्कआउट करें। इसके बाद जैसे-जैसे टाइम बढ़ता जाए, अपनी टाइम लिमिट भी बढ़ा दें, शरीर को हफ्ते में दो दिनों का रेस्ट देना भी जरूरी है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!