घर के आसपास लगे इस खास फूल की पत्तियां हैं कई बीमारियों का रामबाण इलाज, जानें





श्रीडूंगरगढ़ टाइम्स 23 सितंबर 2022। घर के आसपास आपने सदाबहार का पौधा तो जरूर देखा होगा. इसके पौधे में हल्का गुलाबी रंग का फूल निकलता है. जितना सुंदर ये देखने में होता है उतना ही आयुर्वेद में इसका खास महत्व है. औषधीय गुणों से भरपूर सदाबहार फूल की पत्तियों का सेवन शरीर की कई बीमारियों का रामबाण इलाज है. पूजा पाठ के साथ ही इस फूल को आप औषधि के रूप में भी कर सकते हैं. आयुर्वेद में इसका प्रयोग बहुत पहले से हो रहा है. गले में खराश, डायबिटीज जैसी गंभीर बीमारियों के लिए सदाबहार का फूल संजीवनी है. लेकिन इससे पहले जानेंगे इसकी पत्तियों के सेवन का तरीका और अन्य फायदे.

सदाबहार की पत्तियों के फायदे 

1. आयुर्वेद में बहुत पहले से गंभीर बीमारियों के इलाज के लिए सदाबहार के फूल और पत्तियों का इस्तेमाल किया जा रहा है. ऐसे में आजकल की खराब लाइफस्टाइल में इसका प्रयोग करना बहुत उपयोगी होगा. अगर आपको गले में खराश या फिर इन्फेक्शन है तो सदाबहार की पत्तियां बहुत फायदेमंद होंगी. इसमें पाए जाने वाले तत्व शरीर में मौजूद संक्रमण को खत्म कर देते हैं. इसके साथ ही सदाबहार की पत्तियों का काढ़ा या रस बनाकर इस्तेमाल कर सकते हैं. इससे इम्यूनिटी बढ़ने में मदद मिलेगी.

2. जिन लोगों को बीपी की समस्या रहती है, वो अधिकतर डॉक्टर द्वारा बताई गई दवाओं का सहारा लेते हैं. लेकिन आपको बता दें ब्लड प्रेशर को कंट्रोल करने के लिए सदाबहार की पत्तियां बहुत फायदेमंद होती हैं. इसकी पत्तियों की जगह आप सदाबहार की जड़ का भी इस्तेमाल कर सकते हैं.

3. सदाबहार की पत्तियां डायबिटीज की समस्या में बहुत कारगर होती हैं. इसकी पत्तियों में एल्कलॉइड नामक तत्व होता है जो शरीर में इंसुलिन बनाने में मददगार होता है. डायबिटीज मरीजों को सदाबहार की पत्तियों का रस पीना चाहिए. आप हर रोज सुबह सदाबहार की पत्तियों का रस पी सकते हैं.