रोज इस वक्त खा लें सिर्फ 1 अनार, दूर भाग जाएंगी बीमारियां, मिलेंगे यह जबरदस्त फायदे


श्रीडूंगरगढ़ टाइम्स 18 अक्टूबर 2021।  आज हम आपके लिए लेकर आए हैं अनार के फायदे. जी हां, अनार आपको कई बीमारियों से बचाने में मदद करता है. हेल्थ एक्सपर्ट्स कहते हैं कि नियमित रूप से अनार का सेवन आपके शरीर में खून की कमी को दूर कर सकता है. वहीं अनार से दिमाग को तेज करने में भी मदद मिल सकती है. डाइट एक्सपर्ट डॉक्टर रंजना सिंह कहती हैं कि अनार सेहत के साथ स्किन के लिए भी फायदेमंद है.

अनार में पाए जाने वाले पोषक तत्व (Nutrients found in pomegranate)
अनार में फाइबर, विटामिन के,सी, और बी, आयरन, पोटेशियम, जिंक और ओमेगा-6 फैटी एसिड जैसे पोषक तत्व होते हैं, जो आपको स्वस्थ्य रखने में मदद कर सकते हैं. अनार के न सिर्फ दाने खाए जा सकते हैं बल्कि इसका जूस निकालकर भी सेवन किया जा सकता है.

अनार के सेवन से मिलने वाले फायदे (Benefits of consuming pomegranate)

1. गर्भवती महिला के लिए लाभकारी
गर्भवती महिला के लिए अनार का सेवन बहुत ही लाभकारी होता है. इससे खून की कमी नहीं होती और साथ ही यह पानी की मात्रा भी शरीर में बनाए रखता है. अनार में पाए जाने वाले मिनरल्स, विटामिन, फ्लोरिक एसिड गर्भवती महिलाओं के गर्भ में पल रहे बच्चों के लिए बेहद फायदेमंद माने जाते हैं.

2. एनीमिया में लाभकारी
जिन लोगों को खून की कमी, पीलिया, एनीमिया जैसी बीमारी होती है, उन्हें अनार का सेवन करना चाहिए. अनार में आयरन पाया जाता है, जो खून की कमी को दूर करता है.

3. दिल की बीमारी में लाभकारी
अनार में फाइबर की मात्रा पाई जाती है, इसके साथ ही यह शरीर में पानी की कमी को भी पूरा करने का काम करता है. डॉक्टर्स भी दिल की बीमारी में अनार का सेवन करने की सलाह देते हैं.

4. पुरुषों के लिए लाभकारी
जिन पुरुषों को शारीरक कमजोरी, थकान इत्यादि की परेशानी होती है, उनको अनार का सेवन बहुत ज्यादा लाभदायी होता है. इससे पौरुषत्व बढ़ाने में सहायता मिलती है. रोजाना एक अनार का सेवन पुरुष को जरूर करना चाहिए.

5. नई कोशिकाओं के निर्माण में
अनार, त्वचा की ऊपरी परत को सुर‍क्षित करने का काम करता है. साथ ही ये कोशिकाओं के निर्माण में भी महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है. जिससे चेहरे पर निखार आता है.

किस समय खाएं अनार
आम तौर पर किसी भी फल का सेवन करना सुबह के वक्त सबसे अच्छा होता है. सुबह उठने के बाद एक नाश्ते से आधा घंटा पहले या नाश्ते के साथ इस फल का सेवन करने से शरीर में ऊर्जा मिलती है.

यहां दी गई जानकारी किसी भी चिकित्सीय सलाह का विकल्प नहीं है. यह सिर्फ शिक्षित करने के उद्देश्य से दी जा रही है.