February 28, 2024

श्रीडूंगरगढ़ टाइम्स 4 दिसंबर 2023, औषधीय गुणों से भरपूर हल्दी स्वास्थ्य संबंधी कई समस्याओं को दूर करने में कारगर मानी जाती है। यह शरीर के ऑक्सीडेटिव तनाव और सूजन को दूर करने का सबसे कारगर उपाय माना जाता है । गठिया जैसी पुरानी जोड़ों को दर्द को कम करने में भी हल्दी को उपयोगी माना जाता है।

हल्दी हर भारतीय किचन में आपको आसानी से मिल जाएगी। लगभग हर खान में हल्दी का इस्तेमाल किया जाता है, इसके अलावा हल्दी वाला दूध पीने के भी कई फायदे हैं। इसमें प्रोटीन, कैल्शियम, फाइबर, आयरन, कॉपर, जिंक जैसे तमाम पोषक तत्व पाए जाते हैं, लेकिन क्या आप जानते हैं खाने में जरूरत से ज्यादा हल्दी का इस्तेमाल करने के कई नुकसान भी हैं। आइए जानें-

पेट की समस्या

हल्दी पेट के लिए काफी नुकसानदायक भी मानी जाता है। अगर आप खाने में अधिक मात्रा में हल्दी का इस्तेमाल करते हैं, तो इससे पेट में दर्द और ऐंठन की समस्या हो सकती है।

किडनी स्टोन होने का खतरा

स्टोन के मरीजों के लिए हल्दी काफी हानिकारक होती है। इसमें मौजूद ऑक्सालेट गुर्दे की पथरी के विकास के खतरे को बढ़ा सकता है, इसलिए पथरी के मरीजों को हल्दी का सेवन कम से कम करना चाहिए या इस्तेमाल करने से पहले डॉक्टर की जरूर सलाह लें।

मतली और दस्त की समस्या

हल्दी में करक्यूमिन पाया जाता है। अगर आप अधिक मात्रा में हल्दी का सेवन करते हैं, तो इससे मतली और दस्त की समस्या से परेशान हो सकते हैं।

एलर्जी

कई बार हल्दी एलर्जी का कारण बन सकती है। इसमें मौजूद कुछ यौगिकों से एलर्जी हो सकती है। कुछ लोगों के स्किन पर हल्दी लगाने से चकत्ते, दाने, खुजली आदि की समस्या होती है।

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!