अगस्त में होगी 31 हजार शिक्षकों की भर्ती के लिए रीट परीक्षा

श्रीडूंगरगढ़ टाइम्स 24 दिसम्बर 2019। शिक्षा विभाग में शिक्षक बनने की राह देख रहे बेरोजगारों के लिए अच्छी खबर सामने आई है। मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने व्याख्यता भर्ती और थर्ड ग्रेड शिक्षक भर्ती को लेकर शीघ्र भरने की मंजूरी दी है।
इसे लेकर मंगलवार को मुख्यमंत्री गहलोत ने शिक्षा विभाग के अधिकारियों की बैठक लेकर इस पर जल्द अमल करने को कहा है।अधिकारियों के साथ बैठक में तय किया गया है कि पिछले दो सालों से अध्ययनरत लाखों अभ्यर्थियों के हितों के मद्देनजर तथा जुलाई 2020 से शुरू होने वाले नए शैक्षिणिक सत्र में रिक्त पदों पर व्याख्याता उपलब्ध हो सकें इसके लिए वर्तमान में चल रही पांच हजार पदों की व्याख्याता भर्ती परीक्षा-2018 नियत तिथि पर ही की जाए।
इसके अलावा सितम्बर माह में नई व्याख्याता भर्ती परीक्षा आयोजित करने के लिए शीघ्र प्रक्रिया शुरू की जाए, इससे वर्तमान सत्र में अध्ययनरत छात्र भी नई भर्ती के लिए पात्र हो पाएंगे। इसके लिए राजस्थान लोक सेवा आयोग से चर्चा करने पर आयोग ने माह सितम्बर 2020 में इस परीक्षा के लिए अपनी सहमति प्रदान दी है।

अगस्त में होगी 31 हजार शिक्षकों की भर्ती के लिए रीट परीक्षा
बैठक में यह भी तय किया गया कि तृतीय श्रेणी अध्यापकों के 31 हजार पदों को भरने के लिए 2 अगस्त को आगामी रीट परीक्षा आयोजित की जाए। इससे बेरोजगारों को रोजगार के अवसर मिलेगे। जनजाति उपयोजना क्षेत्र (टीएसपी) के अभ्यर्थियों की मांग को दृष्टिगत रखते हुए इनमें से 6 हजार से 80 पद टीएसपी क्षेत्र के अभ्यर्थियों के लिए आरक्षित रहेंगे।
वहीं पहली बार थर्ड ग्रेड लेवल-2 की भर्ती में विषय विशेषज्ञों के चयन के लिए विषय की गहन जानकारी होनी चाहिए। इसकी एक वजह ये है कि तृतीय श्रेणी अध्यापक को प्रदेश के दूर-दराज क्षेत्र में अध्यापन करना होता हैं। अत: उन्हें राजस्थान के बारे में स्वाभाविक रूप से जानकारी होना जरुरी है। बैठक में शिक्षा राज्य मंत्री गोविन्द सिंह डोटासरा, शिक्षा सचिव मंजू राजपाल सहित कई वरिष्ठ अधिकारी उपस्थित थे।