June 14, 2024

श्रीडूंगरगढ टाइम्स 30 दिसम्बर 2019। साल 2019 अब अपने आखिरी पड़ाव पर है सभी लोग इसे अलविदा कहने के लिए तैयार है। कई लोगो ने तो नये साल के लिए बहुत सारे संकल्प बना लिए होंगे। पर क्या वाकई हम इन नये साल के संकल्प को पूरा कर पाते है। खैर, अच्छी बात है… आपने जो भी संकल्प लिया हो उसे पूरा करने का प्रयास करे और उसमे सफल रहे हमारी यही शुभकामनाऐं है।
नये साल में नयी चेतना के साथ संकल्प करना जरूरी भी है ये हमारे Self – Improvment के लिए बहुत जरुरी है। नव वर्ष हमारी लाइफ की एक नयी शुरुआत होती है। नए साल से हम जो भी चाहे अपनी लाइफ में बदलाव कर सकते है। सबसे पहले आप अपनी Bad Habits (बुरी आदतों) को छोड़ने की बात की जा सकती है। और अच्छी आदतों से नये साल को Start कर सकते है। अपनी life के लिए Most Importants Goal निर्धारित कर सकते है और आने वाले साल को एक Succesfull Year बना सकते है-
अपनी कोई बुरी आदत आज ही त्याग दे –
जिस तरह हर आदमी में कोई न कोई अच्छाई होती है। उसी तरह हर व्यक्ति में कई bad habits होती है। कई बुरी आदते हमारी समय के साथ छुट जाती है तो वही कुछ नयी बुरी आदते वक्त के साथ हमारे साथ जुड़ जाती है। इस नये साल पर अब यह संकल्प ले की इस नव वर्ष आप अपनी कोई बहुत बुरी आदत को छोड़ दोगे।
बुरी आदत वह हो जो आपको आगे बढ़ने से रोकती है। आपको कमजोर बनाती है और जो आपकी लाइफ के लिए एक बहुत बड़ा रोड़ा हो। हम हर साल के आखिर में यह सोचते है की हम अपनी बुरी आदत को छोड़ देंगे पर छोड़ नहीं पाते। अगर इस बार भी ऐसा ही किया तो आगे भी इस आदत से परेशान ही रहोगे।
अपने गुस्से पर Control करे –
गुस्सा जितना दूसरो के लिए घातक होता है उससे ज्यादा यह खुद के लिए घातक है। गुस्से में व्यक्ति कभी भी अच्छा नहीं करता। क्रोध में व्यक्ति हमेशा नुकसान ही करता है। वह चाहे अपना हो या दूसरो का हो। इस बात को समझिये की गुस्सा हमारे लिए कितना danger है। इससे अच्छे खासे रिश्ते टूटने में एक मिनट का भी Time नहीं लगत।.
हम गुस्से में कई बार ऐसे फैसले ले लेते है जो हमें ज़िन्दगी भर पछतावे में डाल देते है। तो क्यों न इस नए साल पर इस Feeling को Quit कर ले। जब भी गुस्सा आये तो उस समय खुद को Cool रखिये और जिस व्यक्ति पर गुस्सा आये उसके सामने से हट जाइये। धीरे– धीरे आपको इसकी Practics हो जाएगी।
कुछ और बातें जो आप जीवन में अपना कर अपने जीवन को खुशहाल बना सकते है। ये बातें आपको नये साल के नये संकल्प धारण करने में उपयोगी साबित हो सकते है। अगर आप वास्तव में जीवन में आगे बढना चाहते है तो इन बातों पर गौर करें।
– अपने अच्छे शौक, इच्छाएं, आकांक्षाएं अवश्य पूरी करें। अपने लिए जीने को अपराध न समझें।
– अपने अहं या अभिमान की वजह से अगर करीबी रिश्तों में दरार आई है तो सबकुछ भुला रिश्तों की गरिमा पुन: बनाएं।
– आप अगर संपन्न हैं तो सामाजिक दायित्व का निर्वाह करते हुए कमजोर लोगों की मदद करने की मानसिकता विकसित करें।
– अन्याय का विरोध करने हेतु संगठित हो आवाज उठाने का जज्बा पैदा करें।
– व्यवस्था पर मात्र टीका-टिप्पणी करने के स्वयं उसमें सुधार के प्रयास करें।
– प्रकृति व पर्यावरण के लिए अपना योगदान दें व उसके सान्निध्य का सुख अनुभव करें।
-अगर हम स्वयं में बदलाव लाएंगे तो बहुत-सी शिकायतें स्वयं खत्म होंगी व नया साल अवश्य खुशहाल होगा।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!