February 26, 2024

श्रीडूंगरगढ़ टाइम्स 28 फरवरी 2020। यदि आप मॉर्निंग वॉक पर नहीं जाते हैं तो तत्काल जाना शुरू कर दीजिए, क्योंकि यदि आप आधे घंटे की मॉर्निंग वॉक रोज करेंगे तो आपको दिनभर ताजगी महसूस होगी और इससे कई गंभीर बीमारियां से भी बचा जा सकता है। हमारे मानसिक और शारीरिक स्वास्थ्य के लिए सुबह-सुबह की सैर काफी जरूरी मानी जाती है और यह इसलिए जरूरी होती है, क्योंकि सुबह प्रदूषण वाली हवा कम होती है और सुबह हवा में पर्याप्त मात्रा में ऑक्सीजन पाई जाती है। इससे हमें दिनभर ताजगी व स्फूर्ति महसूस होती है। www.myupchar.com से जुड़ीं डॉ. मेधावी अग्रवाल के अनुसार, यह एक ऐसा व्यायाम है जो हर कोई बड़ी सरलता से कर लेता है। इससे प्रत्येक अंग की कसरत होती है।

दिल से संबंधित बीमारियों से मुक्ति
सुबह-सुबह की नियमित सैर आपके दिल को मजबूत बनाती है और आपके दिल से जुड़े सभी प्रकार के रोगों से लड़ने में मदद करती है। जो भी मरीज दिल की बीमारी से जूझ रहे हैं उनके लिए सुबह की सैर एक अच्छा विकल्प है। एक शोध में यह बात सामने आई है दिल से संबंधित जोखिम 31%  तक और मरने का जोखिम 32% तक कम हो सकता है। दिल के स्वास्थ्य को बरकरार रखने के लिए सुबह की सैर का आप रोज आनंद उठा सकते हैं।

मधुमेह नियंत्रण में सहायक
मधुमेह आजकल एक आम बीमारी मानी जाती है, लेकिन इसे नियंत्रित करना मॉर्निंग वॉक से काफी हद तक आसान है। एक शोध के अनुसार यदि आप 30 मिनट तक सुबह सैर के लिए जाते हैं तो आपका ब्लड शुगर लेवल नियंत्रित होता है।

मस्तिष्क की कार्य क्षमता बढ़ाती है मॉर्निंग वॉक
सुबह-सुबह सैर पर जब हम जाते हैं तो उस समय ऑक्सीजन हमें पर्याप्त मात्रा में मिलती है जो मस्तिष्क के लिए बहुत फायदेमंद होती है और इससे रक्त की आपूर्ति भी मस्तिष्क तक तेजी से होती है, जिससे हमारी याददाश्त मजबूत होती है और हमारी सोचने की क्षमता पर भी सकारात्मक प्रभाव पड़ता है।

वजन घटाने में मिलती है मदद
अनियंत्रित खानपान और अनियमित जीवन शैली ही मोटापे का सबसे बड़ा कारण मानी जाती है। हम बिना किसी शारीरिक श्रम के असमय भोजन करते हैं, जो हमारे शरीर के वजन को बढ़ाने का सबसे बड़ा कारण होता है और बाद में यही मोटापा आगे चलकर कई बीमारियों का कारण बनता है। अगर मोटापे को कम करना है तो रोजाना मॉर्निंग वॉक जरूर करना चाहिए।

सुबह की सैर बढ़ाती है शरीर की सुंदरता
सुबह की सैर से त्वचा की भी खूबसूरती बढ़ती है और चेहरे की चमक भी बढ़ती है। साथ ही हमारे बालों की सुंदरता भी बढ़ाती है, क्योंकि सुबह की सैर से हमारे शरीर में रक्त संचार सुचारू रूप से होता है।

मजबूत होता है इम्यून सिस्टम
सुबह-सुबह की सैर से शरीर में रक्त संचार बेहतर तरीके से होता है। इसका सकारात्मक प्रभाव हमारे शरीर पर पड़ता है यदि हम प्रतिदिन 30 मिनट की सैर करते हैं तो इससे हमारा इम्यूनिटी सिस्टम मजबूत होता है, जो बीमारियों से लड़ने में मदद करता है। बे मतलब के एंटीबायोटिक खाने से बचा जा सकता है।

तनाव से मुक्ति दिलाती है मॉर्निंग वॉक
आजकल की भागदौड़ भरी जिंदगी में डिप्रेशन जैसी बीमारियां बढ़ती जा रही है। इसका घातक परिणाम हमें भविष्य में देखने को मिलता है। सुबह की ताजगी भरी सैर हमारे मन मस्तिष्क को शांत करती है और नकारात्मक सोच से दूर करती है।

कैंसर के खतरों से बचाती है मॉर्निंग वॉक
कई विशेषज्ञों का मानना है कि कैंसर का खतरा अक्सर उन लोगों को ज्यादा होता है, जिन लोगों की जीवन शैली सुस्त और व्यस्त होती है। सुबह की सैर हमारे शरीर को साफ-सुथरा करती है और शरीर में टॉक्सिन की मात्रा भी कम हो जाती है, जिससे कैंसर होने की आशंका कम होती है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!