June 14, 2024

श्रीडूंगरगढ़ टाइम्स 8 जनवरी 2020। वजन घटाने के लिए आप क्या-क्या नहीं करते हैं, लेकिन कई कोशिशों के बाद भी जब आपका मोटापा कम नहीं होता है तो आप आयुर्वेद (Ayurveda) या नेचुरल तरीके से वजन घटाने (Weight Loss) के बारे में सोचते हैं. अगर आप तेजी से वजन कम (Weight Loss Fast) करना चाहते हैं तो यहां हम बता रहे हैं कुछ डाइट (Diet) के बारे में जो काफी आसान भी हैं और फायदेमंद भी. घर पर आसानी से मिलने वाली इन चीजों से आप तेजी से वजन घटा सकते हैं. बशर्ते आप वजन घटाने को लेकर अपना पूरा मन बना चुके हों. वजन घटाने के दो ही नेचुरल तरीके (Natural Ways To Lose Weight) हो सकते हैं. एक एक्सरसाइज और दूसरी डाइट.  वजन घटाने की एक्सरसाइज (Weight Loss Exercise) और वजन घटाने की डाइट (Weight Loss Diet) ही आपका मोटापा घटा सकते हैं. कई ऐसे सुपरफूड्स भी हैं जो आपका वजन घटाने के साथ आपको एक परफेक्ट बॉडी शेप (Body Shape) भी दे सकते हैं. यहां जानें वजन घटाने के टिप्स (Tips For Weight Loss) के बारे में जो तेजी से वजन घटा सकते हैं…

1. एवोकाडो घटाएगा वजन

एवोकाडो एक  सुपरफूड्स है जिसके कई स्वास्थ्य लाभ होते हैं जिनमें से एक वजन घटाना भी शामिल हैं. अपनी डाइट में एवोकाडो को शामिल करने से आप तेजी से वजन घटा सकते हैं. यह वजन घटाने की प्रक्रिया को तेज गति दे सकता है.

2. सोया तेजी से घटाएगा वजन

वजन घटाने की डाइट में सोया को शामिल करें इससे न सिर्फ आपका वजन तेजी से कम होगा बल्कि आप हमेशा स्वस्थ भी बने रहेंगे. सोया बहुत ही स्वादिष्ट और प्रोटीन से भरपूर होता है. सोया मिल्‍क में एक बाउल दलिया और पूरे अनाज के अतिरिक्‍त गुण होते हैं, जिसे खाने के बाद आपको लंबे समय तक भूख का अहसास नहीं होता. इससे आप खाना कम खाते हैं और आपका वजन तेजी घटने लगता है.

3. ब्राउन राइस भी घटाएगा वजन

आमतौर पर आप सफेद चावल  खाते होंगे लेकिन आप सफेद चावल की बजाय ब्राउन राइस खाएंगे तो तेजी से वजन घटाने में मदद मिल सकती है. ब्राउन राइस लो कैलोरी युक्त खाद्य पदार्थ है जिसको खाने से लंबे समय तक भूख नहीं लगती. ब्राउन राइस में विटामिन बी, ई और मैगनिश्यिम, आयरन पाया जाता है.

4. अंडा भी घटा सकता है वजन 

अंडा प्रोटीन से भरपूर होता है. वजन घटाने के लिए यह एक बेहतर उपाय हो सकता है. ब्रेकफास्ट में अंडे का सेवन करने से आप तेजी से वजन घटाने में सफल हो सकते हैं. अंडे में मौजूद प्रोटीन आपको लंबे समय तक भूख नहीं लगने देता है.

5. दलिया भी है वजन घटाने में कमाल

दलिया में भरपूर फाइबर होने के कारण इसे फैट कम करने के लिए सबसे अच्छा माना जाता है. दलिया में फाइबर घुलनशील होता है. जिससे लंबी अवधि तक भूख नही लगती.
अगर आप वजन घटाने की कोशिश कर रहे हैं तो दलिया को अपनी डाइट में जरूर शामिल करें.

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!