June 25, 2024

श्रीडूंगरगढ़ टाइम्स 26 दिसम्बर 2019। नए ड्रेनेज डालने के कार्य के दौरान पेयजल सप्लाई बंद हो जाने से परेशान मोमासर बास के निवासियों ने गुरूवार को कार्य बंद करवाते हुए पालिका के खिलाफ जम कर भड़ास निकाली एवं गंभीर आरोप लगाते हुए नारेबाजी की। बिग्गाबास के दशहरा मैदान के पास एकत्र हो रहे पानी की निकासी के लिए पालिका द्वारा 47 लाख रुपए में दो फ़ीट चौडे पाईपों की नई ड्रेनेज डाली जा रही है। इस निकासी की मांग पर बिग्गाबास के निवासियों ने कई बार प्रदर्शन किया था एवं उसके बाद अब यह कार्य शुरू हुआ है। वहीं यह कार्य करने के दौरान सड़कें तोड़ देने एवं सड़कों के साथ साथ जलदाय विभाग की मुख्य सप्लाई लाईनें तोड़ देने के कारण मोमासर बास के 200 से अधिक घरों में गत पांच दिनों से पेयजल सप्लाई बंद हो गई है। मोमासर बास में श्यामाप्रसाद मुखर्जी स्टेडिमय के पूर्व वाले इलाके में पेयजल सप्लाई की मुख्य चार ईंची लाईन को गंदे पानी की निकासी हेतु लगाए जा रहे ड्रेनेज नालों के कार्य के दौरान जेसीबी से खुदाई करते समय तोड़ दिया गया। परेशान मोहल्लेवासियों ने गुरूवार को जम कर नारेबाजी की एवं मोहल्ले की महिलाओं ने तो परेशान होकर पालिका कार्मिकों को गालियां तक दी। मौके पर पार्षद आशीष जाड़ीवाल ने प्रदर्शनकारियों की अगुवाई की एवं पूर्व में पालिका को लिखित में देने के बाद भी अनुपयोगी कार्य कर ठेकेदारों के साथ सांठगांठ कर भ्रष्टाचार करने का आरोप लगाया है। मोहल्लेवासियों ने तुरंत प्रभाव से पेयजल सप्लाई शुरू करवाने की मांग की है। मोहल्लेवासियों ने बताया कि पानी सप्लाई नहीं होने के कारण सर्दी के मौसम में भी मंहगी दरों पर पानी खरीदना पड़ रहा है एवं कई घरों में तो पांच पांच दिनों से लोग नहा भी नहीं पाए है।

वार्ड नंबर 6
वार्ड नंबर 6
वार्ड नंबर 6

भ्रष्टाचार के भी गंभीर आरोप।
श्रीडूंगरगढ़ टाइम्स। मोमासर बास में ड्रेनेज निर्माण कार्य के दौरान विरोध प्रदर्शन कर कार्य रूकवाने वाले मोहल्लेवासियों ने इस कार्य में जम कर भ्रष्टाचार का आरोप लगाया है। मोहल्लेवासियों ने इस कार्य की आवश्यकता ही नहीं बताई पूर्व में डाली गई पाईपलाईन से ही कार्य चलने की बात कही। पार्षद आशीष जाड़ीवाल ने बताया कि केवल दशहरा मैदान से आ रही पाईपलाईन को यहां पर पूर्व में डाली हुई पाईपलाईन में जोडना ही काफी था लेकिन अधिक पैसा उठाने के लिए यह अतिरिक्त कार्य कर करोडों रुपए की सड़के तोड़ दी गई। अब राज के समर्थन से ठेकेदारों द्वारा पहले यह पाईपलाईन डाली जाएगी एवं फिर इन पर सड़कों बनाने का ठेका और ले लिया जाएगा। यही नहीं पाईपलाईन डालने में निर्धारित पीसीसी करने के मानक भी पुरे नहीं किए जा रहे एवं केवल पाईप डाल कर उपर मिट्‌टी से दबा दिया जा रहा है। ऐसे में यह कार्य करने के बाद भी पानी निकासी होने के बजाए पानी एकत्रीकरण की समस्या और अधिक बढ जाएगी। मोहल्लेवासियों ने तो यह पुरा कार्य बिना टेंडर निकाले हुए ही मनमर्जी से करने का आरोप भी लगाया है।

श्यामाप्रसाद मुखर्जी स्टेटियम के पास
श्यामाप्रसाद मुखर्जी स्टेटियम के पास

कार्य सही, कस्बे के हित के लिए हो रहा है।
श्रीडूंगरगढ़ टाइम्स। मोमासर बास के निवासियों ने जहां पालिका पर जम कर आरोप लगाए है वहीं दुसरी और पालिका अधिषाशी अधिकारी भवानीशंकर व्यास ने इस कार्य को कस्बे के हित में बताया है। व्यास ने बताया कि 47 लाख रुपए के इस कार्य का टेंडर करीब दो माह पूर्व ही किया जा चुका है एवं तीन बार लेवल करवाने के बाद कार्य शुरू करवाया जा रहा है। पेयजल सप्लाई की राईजिंग लाईनें तोडने की जानकारी मिली है तो दिखवातें है एवं राईजिंग लाईनों की जगहों पर अतिरिक्त चैम्बर बनवाए जाएगें व लाईनें सही रखी जाएगी। अन्य जो लाईनें तोडी जा रही है उनको ठीक करवाने के लिए भी संबधित ठेकेदार को पाबंद किया जा रहा है। पाईप डालने से पूर्व पीसीसी नहीं किए जाने की शिकायत पर पालिका जेईएन को प्रतिदिन मौका देखने को कहा गया है। पीसीसी नहीं की जाएगी तो भुगतान भी नहीं किया जाएगा।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!