May 24, 2024

श्रीडूंगरगढ़ टाइम्स 6 जून 2021। कोविड 19 व ग्रीष्मावकाश के कारण बंद स्कूलों का ताला सात जून को खोल दिया जाएगा, लेकिन बच्चों का शोरगुल अभी वहां सुनाई देगा। स्कूल में शिक्षक ही आएंगे और वे ऑनलाइन बच्चों को अध्ययन करवाएंगे। इसे लेकर शिक्षा निदेशक सौरभ स्वामी ने गाइडलाइन जारी की है। गाइड लाइन के अनुसार 7 जून से अनुमत संख्या में कार्मिक और शिक्षक विद्यालय में उपस्थित होंगे। स्कूल में 8 जून से 50 फीसदी स्टाफ रोटेशन के आधार पर स्कूल आएगा। ग्रीष्म कालीन अवकाश में मुख्यालय से अन्यत्र उपस्थित शिक्षकों को 10 जून के बाद परिवहन साधन संचालन शुरू होने पर मुख्यालय पर उपस्थित देनी होगी। इससे पहले संस्था प्रधान उन शिक्षकों और कार्मिकों को स्कूल आने के लिए बाध्य नहीं करेंगे।
बच्चों को पढ़ाएंगे ऑनलाइन
स्कूलों में अध्ययनरत विद्यार्थियों के लिए आओ घर से सीखें ऑनलाइन अभियान चलाया जाएगा। इस अभियान के माध्मय से ही विद्यार्थियों को पढ़ाया जाएगा। इसको लेकर 19 जून तक शिक्षकों को हर तरह की तैयारी करनी होगी। इसके लिए प्रदेश के सभी संस्था प्रधानों को निर्देश दिए गए है।
स्कूल खुलते ही यह करेंगे होंगे कार्य
स्कूल खुलते ही अध्ययन शुरू नहीं होगा। शिक्षकों व कार्मिकों को 19 जून तक शाला प्रवेशोत्सव, नामांकन अभिवृद्धि अभियान, अभिभावकों से संवाद और स्माइल व्हाट्सएप गु्रप से विद्यार्थियों और अभिभावकों को जोडऩे आदि कार्य करने होगे। उपस्थिति रजिस्टर, विद्यार्थियों को क्रमोन्नति प्रमाण पत्र वितरित करेंगे होंगे।
अभिभावकों से करेंगे संवाद
विद्यार्थियों को अभी कोरोना की स्थितियां सामान्य नहीं होने तक विद्यालय नहीं बुलाना है। उनको ऑनलाइन अध्ययन सामग्री उपलब्ध कराई जानी है। इसके लिए 19 जून तक अभिभावकों से मोबाइल व सोशल मीडिया से सम्पर्क कर उनको इसके लिए समझाया जाएगा। प्रवेश के लिए भी प्रयास किए जाएंगे। -सुनील बोड़ा,अतिरिक्त जिला शिक्षा अधिकारी,माध्यमिक,बीकानेर

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!