March 1, 2024

बदलते मौसम में हम सब कभी न कभी गले में होने वाले खराश से परेशान हो जाते हैं। आजकल अगर यह समस्या हो जाए तो हम और ज्यादा परेशान हो जाते है क्योंकि कोरोनावायरस के लक्षणों में से एक लक्षण गले में खराश होना भी है। लेकिन हमें डरने या परेशान होने की बिल्कुल भी जरूरत नहीं है। सिर्फ एक लक्षण के दिखने का मतलब यह बिल्कुल भी नहीं कि आपको कोरोना का संक्रमण हुआ है। गले में खराश बदलते मौसम में बैक्टिरियल इंफेक्शन का लक्षण हो सकता है इसे घरेलू उपायों से ठीक किया जा सकता है।

खराश दूर करने के घरेलू उपाय शहद – एक अध्ययन में यह पाया गया कि शहद घाव आदि के लिए एक प्रभावकारी औषधि के रूप में काम करता है और अगर गले में खराश हो तो उसके लिए इसका सेवन सबसे ज्यादा असरदार होता है। अगर आप गले के खिंचाव से परेशान हैं तो शहद का सेवन करें। चाय में शहद डालकर भी पीया जा सकता है।

नमक के पानी के गरारे – गले में खराश होने पर हमें यह उपाय हमेशा से बताया जाता है कि गर्म पानी और नमक से गरारे करें। गले से खराश दूर करने का यह एक असरदार तरीका है। यह गले के बैक्टीरिया को मारकर गले को साफ करता है। एक गिलास गर्म पानी में एक चौथाई चम्मच नमक डालकर हर 3 घंटे पर गरारे करें। खराश से निजात मिलेगा।

मेथी – मेथी दाना एंटी फंगल और एंटी बैक्टिरियल होता है। कई अध्ययनों में भी यह देखा गया है कि यह दर्द को खत्म कर जलन और खराश पैदा करने वाले जीवाणुओं को मार देता है। आप गले में खराश से राहत के लिए मेथी के दाने खा सकते है या फिर उससे बनी चाय का सेवन करें।

काली मिर्च, घी और मिश्री – इनका मिश्रण बनाकर सेवन करने से गला साफ होता है और दर्द गायब हो जाता है। दो चम्मच घी को गर्म कर उसमे एक चौथाई चम्मच काली मिर्च को दरदरा पीस कर मिलाएं। उसमें आप थोड़ी-सी मोटी पिसी हुई मिश्री को डालकर हलके गर्म मिश्रण का सेवन करें।

सेब का सिरका – इसमें कई एंटी बैक्टिरियल गुण होते हैं। अपने अम्लीय गुण के कारण यह गले में बने म्यूकस को तोड़कर बैक्टीरिया को और अधिक फैलने से रोकता है। गले में खराश होने पर आप एक कप पानी में 2 चम्मच सेब का सिरका मिलाकर उससे गरारे करें। फिर आप उस मिश्रण को थोड़ी मात्रा में पिएं। ऐसा हर एक घंटे करें। गले की खराश गायब हो जाएगा।

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!