डायबिटीज से डाइजेशन तक, कई फायदों वाला है अदरक का पानी


श्रीडूंगरगढ़ टाइम्स 11 अप्रैल 2021। आयुर्वेद (Ayurveda) में अदरक को सबसे महत्वपूर्ण जड़ी बूटियों में से एक माना गया है. औषधीय गुणों का खजाना है अदरक (Ginger) जो भूख बढ़ाने में भी मदद करता है. सर्दी-खांसी के अलावा सांस से संबंधी कई बीमारियां (Respiratory disease), जोड़ों का दर्द, उल्टी और मतली जैसी दिक्कतें भी दूर करने में मददगार है अदरक. ऐसे में अगर आप भी अदरक के फायदों से अपनी सेहत को बेहतर बनाना चाहते हैं तो अदरक का पानी पीना शुरू कर दें. अगर आप सुबह में खाली पेट में अदरक का पानी (Ginger water) शुरू कर दें तो यह आपके लिए और भी फायदेमंद हो सकता है.



अदरक का पानी पीने के फायदे

-बहुत से लोगों का हाजमा यानी डाइजेशन (Digestion) अक्सर गड़बड़ रहता है. वे कुछ भी खा लें या तो उनका पेट खराब हो जाएगा या फिर कब्ज (Constipation) की दिक्कत बनी रहेगी. ऐसे लोगों के लिए अदरक का पानी काफी फायदेमंद हो सकता है.

-अदरक के पानी में थोड़ा सा नींबू का रस और शहद मिलाकर (Lemon water and honey) पीने से प्रेग्नेंसी के दौरान मॉर्निंग सिकनेस यानी उल्टी आने की समस्या भी दूर हो जाती है.

-अदरक का पानी जिंक का अच्छा सोर्स है जो शरीर में इंसुलिन सीक्रिशन (Insulin) को बढ़ाता है और ब्लड शुगर लेवर को कम करने में मदद करता है. इसलिए डायबिटीज के मरीजों के लिए भी फायदेमंद है अदरक का पानी.

अदरक हृदय रोग (Heart Disease) के उपचार में भी इस्तेमाल होती है. कोलेस्ट्रॉल को कम करने और ब्लड प्रेशर को नियंत्रित करने में भी मददगार है अदरक का पानी और ये सारी चीजें हार्ट अटैक और स्ट्रोक के जोखिम को कम करने में मदद करती हैं.

-बहुत से लोगों को अक्सर मांसपेशियों में दर्द (Muscle pain) की भी शिकातय रहती है जिसके लिए वो पेनकिलर खाते हैं. लेकिन ऐसी दवाइयां सेहत को नुकसान पहुंचा सकती हैं. इसलिए अदरक का पानी पीना शुरू कर दें. मसल्स में दर्द की समस्या में आराम मिलेगा.

(नोट: किसी भी उपाय को करने से पहले हमेशा किसी विशेषज्ञ या चिकित्सक से परामर्श करें. )