March 1, 2024

श्रीडूंगरगढ़ टाइम्स 8 जनवरी 2021।सर्दी में ड्राई फ्रूट्स का सेवन सेहत के लिए बेहद उपयोगी है। ड्राइ फ्रूट्स में पोषक तत्वों और ऊर्जा का भंडार होता है जो हमारी बॉडी को एनर्जी देते हैं। इसे खाने से चेहरे पर निखार आता है और शरीर को जरूरी पोषक तत्व मिलते हैं, लेकिन जरूरत से ज्यादा इसका इस्तेमाल आपको बीमार भी बना सकता है। ड्राई फ्रूट्स का ज्यादा इस्तेमाल सीरियस हेल्थ प्रॉब्लम्स क्रिएट कर सकता है। ड्राई फ्रूट आपका पाचन बिगाड़ सकते हैं। शुगर और ब्लड प्रेशर के मरीजों के लिए ज्यादा इनका सेवन नुकसानदायक हो सकता है। आप भी ड्राई फ्रूट्स का ज्यादा सेवन करते हैं तो संभल जाईए। आइए जानते हैं ड्राई फ्रूट्स के साइड इफेक्ट।

पाचन खराब करता है:

ड्राइ फ्रूट में फाइबर की मात्रा बहुत अधिक पाई होती है। अगर आप ज्यादा ड्राई फ्रूट्स का सेवन करेंगे तो बॉडी में फाइबर की मात्रा बढ़ जाएगी और आपका डाइजेस्टिव सिस्टम बिगड़ सकता है। आप अपच, पेट दर्द, मरोड़, ऐठन, कब्ज और डायरिया जैसी परेशानियों का शिकार हो सकते हैं।

ड्राइ फ्रूट के सेवन से तेजी से वजन बढ़ सकता है। एक रिसर्च के मुताबिक 3500 कैलरी कंज्यूम करने पर 1 पाउंड वजन बढ़ जाता है। डाइट चार्ट में ड्राइ फ्रूट शामिल करने पर आप 250 कैलरी ज्यादा कंज्यूम करने लगते हैं। इस हिसाब से एक महीने में 2 पाउंड वजन आसानी से बढ़ जाता है। ड्राई फ्रूट्स में कैलोरीज और कार्बोहाइड्रेट्स भरपूर मात्रा में पाया जाता है जो कई गुना अधिक वजन बढ़ा सकते हैं। इसलिए ज़रूरी है कि ड्राई फ्रूट्स खाने के साथ साथ एक्सरसाइज जरूर करें जिससे आपका वजन कंट्रोल में रहे।

शुगर बढ़ा सकते हैं ड्राई फ्रूट्स:

कुछ ड्राइफ्रूट्स में फ्रुक्टोज के रूप में काफी शुगर पाई जाती है जो शुगर के मरीजों की शुगर बढ़ा सकती है। मार्केट में मिलने वाले ज्यादातर ड्राइ फ्रूट मॉइश्चर से बचाने के लिए शुगर कोटिंग में रखे जाते हैं जिनसे ड्राई फ्रूट्स का मीठापन बढ़ जाता है जो ब्लड में शुगर का स्तर बढ़ा सकते हैं।

शुगर क्रैश से बढ़ सकती है थकान:

ड्राइ फ्रूट में हाई ग्लाइसेमिक इंडेक्स मौजूद होता है, जो ब्लड में ग्लूकोज की मात्रा को तेजी से बढ़ाता है जिनसे एनर्जी तुरंत तो मिल जाती है लेकिन कुछ देर में ही ब्लड शुगर लेवल गिर जाता है जिसे ‘शुगर क्रैश’ कहते हैं। ‘शुगर क्रैश’ की वजह से बेहद थकान महसूस होती है।

एलर्जी और अस्थमा कर सकते है:

ड्राई फ्रूट्स का सेवन लगातार भारी मात्रा में किया जाए तो यह एलर्जी, अस्थमा जैसी परेशान पैदा कर सकता है। जो लोग पहले से ही दमा की बीमारी से जूझ रहे हैं उन्हें ड्राई फ्रूट्स खाने से परहेज़ करना चाहिए।

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!