April 13, 2024

श्रीडूंगरगढ टाइम्स 6 अप्रैल 2020। कोरोना वायरस का बढता खतरा और डॉक्टरों द्वारा मास्क पहनने की सलाह दी जा रही है। ऐसे में लोगों की बढती मांग के कारण बाजारों में मास्क मिलने में समस्या आ रही है। यदी आप भी मास्क की तलाश में है तो घबराइए नहीं आप इसे घरा पर खुद तैयार कर सकते है।

  • किसी भी साफ सूती कपड़े से मास्क बनाया जा सकता है। अगर कपड़ा बहुत पतला है तो उसकी तहें लगाकर परतें बनाएं। लेकिन ध्यान रखें कि परत इतनी मोटी भी न हों कि सांस लेने में परेशानी हो।
  • मास्क बनाने के लिए कपड़े को इतना काटें कि यह आपके नाक, मुंह और उसके आसपास के हिस्से को ढक सके। इसके दोनों ओर मुलायम रिबन या डोरी बाधें, ताकि मास्क चेहरे पर आराम से फिट हो जाए।
  • एक ही मास्क को लगातार इस्तेमाल न करें। बल्कि एक से ज्यादा मास्क बनाएं, ताकि हर एक दिन के बाद इन्हें धो सकें और दूसरा इस्तेमाल सकें। एक ही मास्क का लगातार इस्तेमाल करने से उसमें संक्रमण बना रहता है।
  • यदि ऐसा कोई मास्क इस्तेमाल कर रहें हैं जो पूरी तरह से चेहरे पर फिट नहीं है तो उसे लगाने का कोई फायदा नहीं है। मास्क ऐसा हो जो नाक, मुंह पर पूरी तरह से फिट हो सके और आसपास से खुला न रहे।
  • संक्रमण से बचने के लिए अपना तौलिया अलग रखें। इसके साथ ही घर के सभी सदस्यों के तौलियों को धोने के बाद कम से कम पांच मिनट डिटॉल के पानी में डाल कर रखें और फिर सुखाएं। इसके अलावा सभी सदस्य हाथ पोछने के लिए एक ही तौलिए का इस्तेमाल न करें।
  • सार्वजनिक स्थानों पर हाथ धोने के बाद वहां मौजूद हैंड ड्रायर से हाथ न सुखाएं। बल्कि साफ नैपकिन या अपने रूमाल का ही इस्तेमाल करें। लगातार कई लोगों के हैंड ड्रायर के इस्तेमाल से संक्रमण फैलने का खतरा रहता है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!