April 25, 2024

श्रीडूंगरगढ़ टाइम्स 26 फरवरी 2024, आंवला हरे रंग का छोटा सा फल होता है, जो दिखने में भले ही छोटा होता है, लेकिन यह सेहत के गुणों का खजाना होता है। इसमें पाए जाने वाले पोषक तत्व न केवल सेहत के लिए बल्कि, त्वचा और बाल के लिए भी फायदेमंद होते हैं। इसमें भरपूर मात्रा में विटामिन-सी, एंटीऑक्सीडेंट्स और मिनरल्स पाए जाते हैं। इसलिए इसे अपनी डाइट का हिस्सा बनाना बेहद फायदेमंद साबित हो सकता है। आइए जानते हैं, आंवला खाने से क्या-क्या फायदे मिल सकते हैं।

वजन कम करने में मददगार

आंवला खाने से वजन कम करने में काफी मदद मिल सकती है। इसमें कैलोरी की मात्रा बेहद कम होती है, जिस वजह से यह फैट की तरह शरीर में स्टोर नहीं होता और वजन नहीं बढ़ने देता। इसलिए इसे स्नैक्स की तरह अपनी डाइट में शामिल कर सकते हैं। इसके अलावा, इसमें फाइबर होता है, जो काफी देर तक पेट भरा रखता है। इससे आप बार-बार नहीं खाते और ओवर ईटिंग नहीं होती है और कब्ज की समस्या भी कम होती है।

ब्लड शुगर लेवल बढ़ने की वजह से डायबिटीज का खतरा काफी अधिक रहता है। आंवला खाने से ब्लड शुगर लेवल कंट्रोल करने में काफी मदद मिल सकती है। इसलिए अपनी डाइट में आंवला शामिल करें। इसमें सॉल्यूबल और इन्सॉल्यूबल फाइबर मौजूद होते हैं, जो ब्लड शुगर लेवल को बढ़ने नहीं देते हैं। इसलिए आंवला खाने से डायबिटीज के खतरे को कम किया जा सकता है।

दिल के लिए फायदेमंद

आंवला एंटीऑक्सीडेंट्स से भरपूर होता है, जो कोलेस्ट्रॉल कम करने में मदद करते हैं। यह दिल की सेहत के लिए काफी फायदेमंद होते हैं। इसके अलावा, यह ब्लड प्रेशर कम करने और शुगर कंट्रोल करने में मदद करता है, जिससे दिल की बीमारियों का खतरा कम होता है। इसलिए आंवला खाना दिल के लिए फायदेमंद होता है।

स्किन के लिए लाभदायक

एंटीऑक्सीडेंट्स से भरपूर होने की वजह से यह स्किन के लिए काफी लाभदायक होता है। एंटीऑक्सीडेंट्स ऑक्सीडेटिव स्ट्रेस को कम करने में मदद करते हैं, जिससे फ्री रेडिकल डैमेज कम होता है और प्रीमेच्योर एजिंग की समस्या कम होती है। साथ ही, एंटीऑक्सीडेंट्स सूरज की हानिकारक किरणों से बचाव करने में मदद करते हैं।

बालों को सफेद होने से बचाता है

आंवला बालों को मजबूत और काला बनाने में मदद करता है। इसलिए इसे खाने से बाल कम टूटते हैं और जल्दी सफेद नहीं होते। प्रीमेच्योर ग्रइंग की समस्या को कम करने के लिए आंवला खाना काफी फायदेमंद हो सकता है।

error: Content is protected !!