February 23, 2024

आजकल एसिडिटी की समस्या बढ़ती जा रही है। डॉक्टरों का कहना है कि लोगों की खाने-पीने की बदलती आदतों की वजह से एसिडिटी की प्रॉब्लम होती है। लेकिन एसिडिटी की समस्या से घरेलू उपायों के माध्यम से छुटकारा पाया जा सकता है। घरेलू नुस्खों में यह बताया जाता है कि किचन के मसालों से भी एसिडिटी (Spices for Acidity) से निजात पाई जा सकती है। कहते हैं कि इससे एसिडिटी में बहुत जल्द राहत मिलती है।

एसिडिटी के लिए घरेलू उपाय (Home Remedies For Acidity)

पुदीना है असरदार (Mint for Acidity) – एसिडिटी की समस्या होने पर पुदीने का सेवन किया जाना चाहिए। एसिडिटी में सीने में गर्माहट महसूस होती है और पुदीने की तासीर ठंडी मानी जाती है। इसलिए ऐसा कहा जाता है कि पुदीने का सेवन करने से एसिडिटी में आराम मिलता है। आप चाहें तो पुदीने की चटनी बनाकर उसका सेवन भी कर सकते हैं। लेकिन ध्यान रखें कि इसमें बहुत ज्यादा मसाले न डालें।

अजवायन आजमाकर देखें (Carrom Seeds for Acidity) – एसिडिटी के दौरान गैस्ट्रिक एसिड बनता है। अजवायन खाने से गैस्ट्रिक कंट्रोल किया जा सकता है। इसलिए ही घरेलू नुस्खों में भी यह सलाह दी जाती है कि एसिडिटी होने पर अजवायन का सेवन किया जाए। आधा चम्मच अजवायन में एक चुटकी नमक मिलाकर गर्म पानी के साथ इसका सेवन करने से जल्द आराम मिलता है।

फायदेमंद है हरीतकी का पाउडर (Myrobalan for Acidity) – हरीतकी का इस्तेमाल पीसकर किया जाता है। घरेलू नुस्खों में यह बताया जाता है कि हरीतकी का सेवन करने से एसिडिटी से राहत मिलती है। इसलिए जिन लोगों को भी एसिडिटी की प्रॉब्लम रहती हो उन्हें रोजाना सुबह खाली पेट हरीतकी का सेवन करना चाहिए। यह मसाला किचन में आसानी से नहीं मिलता है। लेकिन घरेलू उपायों में इसे बहुत असरदार माना जाता है।

हमेशा से असरदार मानी जाती है हींग (Asafoetida for acidity) – एसिडिटी को दूर करने के लिए हमेशा से हींग का इस्तेमाल किया जाता है। ऐसा मानते हैं कि हींग में वह तत्व पाए जाते हैं जिनकी वजह से एसिडिटी जल्दी खत्म हो जाती है। एक चुटकी की हींग का गर्म पानी के साथ सेवन करने से एसिडिटी से राहत मिलती है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!