April 13, 2024

श्रीडूंगरगढ टाइम्स 9 अप्रैल 2020। हमारे शहर में लॉकडाउन का पालन करवाने में प्रशासन को काफी मशक्कत करनी पड़ रही है वहीं हमारे क्षेत्र में गांवो के ग्रामीणों ने कोरोना के खतरे को पहचान लिया है और अपने गांव की सुरक्षा का पुुख्ता इंतजाम करने में जुटे है। कई गांव तो शहरों के लिए अनुकरणीय प्रेरणा प्रस्तुत कर रहें है। शहरों में पुलिस प्रशासन व चिकित्सा विभाग, नगरपालिका सफाई कर्मी, मिडिया कर्मी कोरोना वॉरियर्स की भूमिका निभा रहे है और सही मायने में सैनिक की तरह जान हथेली पर रख कर ये अपने कार्यों को अंजाम दे रहे है। शहर में भीड़ व सोशल डिस्टेसिंग की धज्जियाँ उड़ते हुए देखना आम है वहीं गांवों में पढें लिख युवाओं को व सरपंचों को कोरोना की भयावहता समझ आ गयी है वे इससे बचने व अपने गांवो को बचाने में एकजुट हो सेवाएं दे रहे है। सुदूर के गावों में जहां पुलिस या चिकित्सा विभाग, सफाई कर्मचारी नहीं है वहां ग्रामीणों ने स्वयं अपने गांवो में कोरोना का प्रवेश नहीं होने देने का संकल्प ले लिया व युवा ग्रामीण इसे निभाने में एकजुट होकर जीजान से अपना योगदान दे रहे है। ग्राम पंचायत धर्मास के तीन गांव इंदपालसर बड़ा, हताणा, धर्मास के गांवो में युवाओं की टीम सरपंच प्रतिनिधि के साथ सहयोग से अपने गांव की व्यवस्थाओं को संभाल रहें है। ये युवा रात भर पहरा देने के साथ ही सभी गांव के बच्चे बच्चे तक मास्क पहुंचा रहे है व सेनेटाइजर का उपयोग भी सीखा रहे है। ये युवा गांव में सोशल डिस्टेसिंग का मनलब बता कर ढाणी ढाणी तक इसका पालन करना सुनिश्चित कर रहें है। ये सभी युवा अमरजीत सिंह व धनराज सोनी द्वारा बनाए एक व्हाटसअप ग्रुप के माध्यम से जुड़े है और गांव के लिए कुछ कर गुजरने का जज्बा हरएक में नजर आता है। इन युवाओं ने मिल कर हजारों रूपए का चंदा भी इकट्ठा किया व कोरोना महामारी से बचाव के लिए मास्क व सेनेटाइजर घर घर में उपलब्ध करवाऐं है। गांव का प्रत्येक नागरिक लॉकडाउन का पालन बिना पुलिस के डंडे के कर रहा है। रात भर गांवो के चारों तरफ ये पहरा देते है कि कोई गांव में ना घुस सकें। ये युवा है जो टीमें बना कर रातभर जाग रहें है और मास्क व सेनेटाइजर भी उपलब्ध करवा रहें है- ग्राम पंचायत के धनराज सोनी, लक्ष्मण सिंह, तेजपाल सिंह, अमरजीत सिंह, रामचन्द्र सुथार ,जगदीश सिंह, श्रवण सोनी, पृथ्वी सिंह, श्रवण सिंह, धर्मेंद्र सिंह, देवकिशन सोनी, सुरेंद्र सिंह, चम्पालाल सोनी, मदन सिंह, विक्रम सोनी, शिवरतन शर्मा, राधाकिशन सोनी, प्रेम मेघवाल, हंसराज सुथार, पप्पुराम सुथार आदि युवाओं के साथ सभी ग्रामीण मिल कर कोरोना को हराने में जुटें हुए है।
सरपंच प्रतिनिधि है सही मायने में जनप्रतिनिधि-
श्रीडूंगरगढ टाइम्स। ग्राम पंचायत धर्मास के सरपंच प्रतिनिधि पवन पारीक भी सही मायने में जनप्रतिनिधि होने का अपना कर्तव्य निभा रहे है। उन्होंने अपने निजी खर्चे से गांव के तीन स्कूलों में करीब 60 जनों को आइसोलेट रखा। अब भी आइसोलेशन में 29 लोग है जिनके रहने-खाने, नहाने धोने की सभी व्यवस्था सरपंच प्रतिनिधि स्वयं कर रहे है। गांव की ढाणी ढाणी तक वे स्वयं जाकर मास्क पहुंचा रहे है व ग्रामीणों को सोशल डिस्टेसिंग रखने की बात समझा रहे है। पारीक ने गांव की सभी गलियों को सेनेटाइजर करवाया व हाथ धोने व सेनेटाइजर का उपयोग भी समझा रहे है। अपने पिछले बेहतर कार्यकाल की वजह से इस बार भी सरपंच चुने गए है। पिछले कार्यकाल में भी प्रधानमंत्री आवास योजना में 277 आवास बनवाएं, गांव की सबसे बड़ी पेयजल की सुविधा को सुधारा और पानी के नए ट्युबवैल बनवाएं जिससे अधिकांश घरों में कनेक्शन करवाए। दीनदयाल ग्राम ज्योति योजना में एक हजार से अधिक कनेक्शन गांव की ढाणियों तक करवाएं तथा उज्ज्वला गैस कनेक्शन योजना में गांव के लगभग सभी पात्र घरों में कनेक्शन करवाएं। इन्हीं कामों के दम पर ग्रामीण जनता ने एक बार पवन पारीक पर पुन भरोसा जताया और अब भी वे इस पर खरे उतरने में जुटे हुए है। पवन पारीक कहते है कि इस महामारी के काल में हम सभी ग्रामीण एकजुट होकर समझदारी से संकटकाल से जुझ रहें है और सभी लॉकडाउन का पालन कर रहें है जिससे हमारी ग्राम पंचायत कोरोना नाम के राक्षस के चंगुल मे आने से बच सकें।

श्रीडूंगरगढ़ टाइम्स। गांव की बाहर से आने जाने वाली हर गली पर नजर रख रहें है गांव के युवा।
श्रीडूंगरगढ़ टाइम्स। गांव के टेलर प्रेम मेघवाल मास्क बना कर सेवाएं दे रहे है।
श्रीडूंगरगढ़ टाइम्स। इंदपालसर बड़ा के युवाओं ने अपने व्हाट्सअप ग्रुप की सहायता से गांव के हर घर तक मास्क व सेनेटाइजर पहुंचाया है।
श्रीडूंगरगढ़ टाइम्स। ग्राम पंचायत धर्मास के गांव इंदपालसर बड़ा में सारी रात पहरा दे रहें है, ये गांव के कोरोना वॉरियर्स है।
श्रीडूंगरगढ़ टाइम्स। कस्बे के बाजारों में रौनक कम है पर अभी सोशल डिस्टेंसिंग का पाठ सीखना बाकी है।
श्रीडूंगरगढ़ टाइम्स। ग्राम पंचायत धर्मास में भाई बहन घर मे खेलते हुए भी मास्क का प्रयोग कर रहें है।
श्रीडूंगरगढ़ टाइम्स। गांव में बच्चे बच्चे को मास्क पहना दिया स्वयं ग्रामीणों ने।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!