April 25, 2024

श्रीडूंगरगढ़ टाइम्स 18 दिसम्बर 2020। Health Benefits of Turmeric अदरक की तरह दिखाई देने वाली कच्ची हल्दी एंटीइंफ्लेमेटरी गुणों से भरपूर है जो कई रोगों का इलाज करती है। शरीर की रोग प्रतिरोधक क्षमता को मजबूत करने के लिए कच्ची हल्दी फायदेमंद है। हल्दी पाचन तंत्र के लिए उपयोग है। औषधीय गुणों से भरपूर हल्दी हमारे खाने का अहम हिस्सा है। हल्दी ना सिर्फ हमारें खाने को रूप देती है बल्कि ये हमारें खाने को पौष्टिक भी बनाती है। हल्दी सूखी और गीली दोनों तरह की होती है। गीली हल्दी यानि कच्ची हल्दी जो सूखी हल्दी से कई गुणा असरदार होती है। सर्दी के मौसम में कच्ची हल्दी गले की खराश और सर्दी खांसी का उपचार करती है। अदरक की तरह दिखाई देने वाली कच्ची हल्दी एंटीइंफ्लेमेटरी गुणों से भरपूर है जो कई रोगों का इलाज करती है। शरीर की रोग प्रतिरोधक क्षमता को मजबूत करने के लिए भी कच्ची हल्दी फायदेमंद है, ये श्वेत रक्त कोशिकाओं को बढ़ाकर रोग प्रतिरोधक क्षमता को मजबूत करने का काम करती हैं। हल्दी पाचन तंत्र को सुधारने और सूजन कम करने में उपयोग की जाती है। इसमें पाया जाने वाले तत्व करक्यूमिनोइड्स और वोलाटाइल तेल कैंसर रोग से लड़ने के लिए भी जाना जाता हैं।आइए जानते हैं कि कच्ची हल्दी किस तरह हमारे लिए उपयोगी है।

  1. हल्दी में लिपोपॉलीसेच्चाराइड नाम का तत्व पाया जाता है, इससे शरीर में इम्यून सिस्टम मजबूत होता है। हल्दी शरीर में बैक्टिरिया की समस्या से बचाव करती है। हल्दी शरीर को फंगल इंफेक्शन से बचाती है और इसके इस्तेमाल से बुखार नहीं होता।
  2. गले की सर्दी और खांसी का बेस्ट उपचार है हल्दी। कच्ची हल्दी में एंटी-इंफ्लेमेटरी यौगिक होते हैं, जो गले की खराश से राहत दिलाने में मददगार है। आप कच्ची हल्दी का इस्तेमाल पेस्ट के रूप में कर सकते है। आप कच्ची हल्दी को पीस लें और उसमें आधा चम्मच लहसुन पेस्ट और एक चम्मच गुड़ डालकर मिला लें। खाने से पहले इस मिश्रण को थोड़ा गर्म कर लें। दिन में एक बार इसे इस्तेमाल करें।
  3. कच्ची हल्दी के इस्तेमाल से कोलेस्ट्रोल सेरम का स्तर शरीर में कम बना रहता है। कोलेस्ट्रोल सेरम को नियंत्रित रखकर हल्दी शरीर को ह्रदय रोगों से सुरक्षित रखती है।
  4. अनिंद्रा के शिकार है तो कच्ची हल्दी का दूध के साथ सेवन करें। आप रात को सोने से पहले दूध में कच्ची हल्दी मिला कर उबाल लें और उसका सेवन करें आपको नींद अच्छी आएगी।
  5. खून को साफ करने में अहम भूमिका निभाती है कच्ची हल्दी। हल्दी में ब्लड प्यूरीफायर यानी रक्त को साफ करने वाले गुण पाए जाते है। आप इस हल्दी का इस्तेमाल दूध के साथ कर सकते हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!