July 13, 2024

श्रीडूंगरगढ टाइम्स 28 मई 2020। उपखण्ड क्षेत्र में किसान असमय बरसात, ओले लॉकडाउन की मार झेल रहे ही रहे थे अब एक नयी मुसीबत टिडिडयों के रूप मे क्षेत्र में प्रवेश कर चुकी है। किसानों के गले आ पड़ी इस नयी मुसीबत ने दोपहर करीब 12.20 बजे क्षेत्र में प्रवेश कर लिया और किसान 47 डिग्री तापमान में थालियां, परातें लेकर खेतों में दौड़ लगा रहे है और टिडिडयों को भगाने का प्रयास कर रहे है। लिखमीसर दिखणादा की पाड़ला रोही में कई खेतों में ये बैठ रही है। लेखराम डेलू ने बताया कि सभी किसान परातें और थालियों के साथ इन्हें भगाने का प्रयास कर रहे है। डेलू ने जानकारी दी कि ये संख्या में बहुत अधिक है और गांव राजेड़ु की तरफ भी जा रही है। छात्र रामरतन ने बताया कि गांव कल्याणसर पुराना की आथुणी व दीखणादा
रोही से आगे निकली है। टिड्डियां उपनी, बाना तक पहुंच गई है। किसान चिंतित है कि जिस किसान के खेत में ये बैठ रही है वहां हरियाली तो चौपट कर ही देगी और अंडे देने की समस्या और सामने आएगी। हालांकि बीकानेर कृषि विभाग इसकों लेकर सचेत है संभवत इनके अंडे नष्ट करने प्रशासन की ओर से कोई पहल होकर कार्यवाही की जाएगी।

श्रीडूंगरगढ़ टाइम्स। लिखमीसर में पहुंची टिड्डियां।
श्रीडूंगरगढ़ टाइम्स। खेतों में आकर बैठती टिड्डियां।
श्रीडूंगरगढ़ टाइम्स। गांवो में खेतों में आसमान में उड़ती टिड्डियां, किसान पराते व थालियां लेकर इन्हें आगे जाने के लिए दौड़ धूप कर रहे है।
श्रीडूंगरगढ़ टाइम्स। गांव उपनी में हरे पेड़ो पर बैठ रही है टिड्डियां।
श्रीडूंगरगढ़ टाइम्स। गांव कल्याणसर पुराना पहुंचा टिड्डी दल।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!