April 13, 2024

श्रीडूंगरगढ़ टाइम्स। अनशन पर बैठे लोगों के स्वास्थ्य की जांच की स्वास्थ्य विभाग की टीम ने।

श्रीडूंगरगढ़ टाइम्स 14 जुलाई 2019। उपस्वास्थ्य केन्द्र भवन निर्माण की मांग को लेकर गांव बरजांगसर में चल रहे आमरण अनशन पर आज क्षेत्र के विधायक गिरधारी महिया पहुंचें। महिया ने गांव की सरकार का साथ देने व अफसरों की लालफीताशाही नहीं चलने देने की बात कही। महिया ने कहा कि
ग्रामीणों के स्वास्थ्य जैसी मूलभूत आवश्यकता के लिए भी ग्रामीणों को विभागीय अफसरों की उदासीनता एवं लालफीताशाही के कारण आमरण अनशन जैसा कदम उठाना पड़े। यह सत्ता एवं सरकार के लिए शर्म की बात है। महिया ने कहा कि गांव बरजांगसर के ग्रामीणों के संघर्ष को विधानसभा में उठाया जाएगा एवं मुख्यमंत्री से व्यक्तिगत मुलाकात कर शीघ्र मांग पूरी करवाने का प्रयास किया जाएगा। गिरधारीलाल महिया ने गांव बरजांगसर की मुख्य गुवाड़ में सरपंच प्रियंका सिहाग की अगुवाई में ग्रामीणों द्वारा किए गए आमरण अनशन पर पहुंच कर उनकी हरसंभव मदद का आश्वाशन दिया। महिया ने इस संघर्ष को क्षेत्र के लिए मिसाल बताये हुए कहा कि एक सरपंच द्वारा गांव की दशा व दिशा बदलने का इस संकल्प अद्भुत व दुर्लभ है। रविवार को भाजपा किसान मोर्चा प्रदेश कार्यसमिति सदस्य तोलाराम जाखड़, डूंगर कालेज पूर्व अध्यक्ष मांगीलाल गोदारा, किसान सभा नेता मामराज गोदारा, सरपंच ओंकारमल ढ़ाल, लूणकरणसर विधानसभा चुनाव प्रत्याशी भरतराम कस्वां, लक्ष्मणराम कस्वां, प्रेमराज, प्रभुराम, प्रमोद राठौड आदि जनप्रतिनिधि भी पहुंचे एवं आमरण अनशन का सर्मथन करते हुए प्रशासन से शीघ्र मांगें पूरी करने की आवश्यकता जताई। रविवार को प्रशासन की और से तहसीलदार सुभाषचंद्र भी आमरण अनशन स्थल पर पहुंचे एवं ग्रामीणों की मांगें उपर तक पहुंचाने की बात कही।
30 ग्रामीणों ने किया अनशन- श्रीडूंगरगढ़ टाइम्स। अनशन स्थल पर ग्रामीणों की संख्या भी लगातार अनशन के लिए बढ़ती जा रही है एवं ग्रामीण चिकित्सा विभाग की लापरवाही, प्रशासन की उदासीनता एवं सरकार द्वारा ध्यान नहीं देने से आक्रोशित होकर अनशन में शामिल हो रहे है।

आमरण अनशकारियों का जांचा स्वास्थ्य-
श्रीडूंगरगढ़ टाइम्स। गांव बरजांगसर में स्वास्थ्य सेवाओं की मांग पर आमरण अनशन पर बैठी सरपंच प्रियंका सिहाग, ग्रामीण नेमाराम व रामनिवास का स्वास्थ्य परीक्षण भी किया गया। चिकित्सा विभाग के ब्लाक मुख्य चिकित्सा अधिकारी के निर्देशों पर श्रीडूंगरगढ़ से 5 लोगों की विशेष टीम रविवार सुबह बरजांगसर पहुंची व तीनों अनशकारियों का स्वास्थ्य परीक्षण किया। इस दौरान अनशनकारियों का स्वास्थ्य सामान्य पाया गया लेकिन चिकित्सकों ने लगातार अनशन के कुप्रभाव उनके स्वास्थ्य पर पड़ने का आशंका व्यक्त की है। चिकित्सा दल में चिकित्सक सहीराम धतरवाल, एएनएम नवीन महला, शकुंतला, सुनील व लैब टैक्निशियन मांगीलाल गोदारा शामिल रहे एवं अनशनकारियों की बीपी, शुगर आदि की जांचें की। वहीं दूसरी और 30 ग्रामीणों ने भी सरपंच के सर्मथन में एकदिवसीय अनशन रखा एवं दिन भर भूखे प्यासे रह कर सरकार के खिलाफ अपना रोष जताया।

अनशन स्थल पर पहुंचे विधायक व तहसीलदार ने की समझाईश।
श्रीडूंगरगढ़ टाइम्स। अनशन स्थल पर रात को भी बड़ी संख्या में महिलाओं का जमावड़ा रह रहा है। क्षेत्र में पहली बार ऐसा आंदोलन हो रहा है जिसमें महिलांए रात दिन आंदोलनस्थल पर रह कर अपने हक की आवाज को बुलंद कर रही है। अनशनस्थल पर महिलाएं रात को जागरण, सत्संग, कीर्तन आदि कर सरकार की सद्बुद्धि की मांग कर रही है।

सरपंच एसोशिएशन के श्रीडूंगरगढ़ अध्यक्ष रतनसिंह राठौड़ भी अनशन स्थल पहुंचे व सरपंच संघ की और से अनशन को समर्थन दिया।

श्रीडूंगरगढ़ टाइम्स। अनशनकारियों के स्वास्थ्य की जांच की स्वास्थ्य विभाग की टीम ने।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!